वर्ष 2020 का महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार आशा भोसले को दिया गया

महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 2020 का महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार (Maharashtra Bhushan award) महान गायिका आशा भोसले को प्रदान करने का निर्णय लिया है. पुरस्कार समिति की बैठक में 25 मार्च को यह निर्णय लिया गया. इस बैठक की अध्यक्षता महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की थी.

आशा भोसले देश की जानी-मानी गायिका हैं. वह 16 हजार से ज्यादा गानों में अपनी आवाज दे चुकी हैं. उन्हें वर्ष 2002 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
आशा भोसले का जन्म महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था. उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर भी एक क्लासिकल सिंगर थे. भारत रत्न लता मंगेशकर आशा भोसले की बहन हैं.

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार: एक दृष्टि

  • महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार, महाराष्ट्र का एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है. यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार पहली बार वर्ष 1995 में प्रदान का गया था. पहला महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार मराठी लेखक पीएल देशपांडे को दिया गया था.
  • शुरुआत यह पुरस्कार साहित्य, कला, खेल व विज्ञान के क्षेत्रों में प्रदान किया जाता था. अब इसमें सामाजिक कार्य, पत्रकारिता, लोक प्रशासन और स्वास्थ्य सेवा को भी शामिल किया गया है.
  • इस पुरस्कार के विजेताओं का चयन महाराष्ट्र सरकार द्वारा गठित समिति द्वारा किया जाता है. पुरस्कार के तहत 10 रुपये की नकद राशि प्रदान की जाती है.