बंगाल की खाड़ी में बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘ला पेरोज’ का आयोजन किया गया

फ्रांस और क्वाड देशों का समुद्री अभ्यास ‘ला पेरोज’ (La Perouse) का आयोजन 5 से 7 अप्रैल तक किया गया था. इस अभ्यास का आयोजन बंगाल की खाड़ी में किया गया था. इस अभ्यास में फ्रांस और क्वाड (QUAD) देश (भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका) ने हिस्सा लिया.

ला पेरोज समुद्री अभ्यास में भारतीय नौसेना, फ़्रांसिसी नौसेना, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी, जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF) और अमेरिकी नौसेना (USN) के जहाजों ने हिस्सा लिया.

भारतीय नौसेना का जहाज INS सतपुड़ा और INS किल्टन के साथ P8I लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट ने पहली हिस्सा लिया. फ्रांस की ओर से टोननेर (Tonnerre) और फ्रिगेट सर्कुफ (Surcouf) शामिल हुए थे.

ला पेरोज समुद्री अभ्यास: एक दृष्टि

ला पेरोज समुद्री अभ्यास की शुरुआत फ्रांस द्वारा वर्ष 2019 में की गई थी. इसके प्रथम संस्करण में ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के जहाज़ शामिल हुए थे. इस अभ्यास का नाम 18वीं शताब्दी के फ्राँस नौसेना के एक खोजकर्त्ता के नाम पर रखा गया है.

क्वाड (QUAD) क्या है?

क्वाड भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का एक समूह है. इसका उद्देश्य भारत-प्रशांत क्षेत्र में लोकतांत्रिक देशों के हितों की रक्षा करना तथा वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना है.