भारत की अध्यक्षता में ब्रिक्स देशों की 13वीं शिखर बैठक आयोजित की गयी

ब्रिक्स देशों की 13वीं शिखर बैठक 9 सितम्बर को आयोजित की गयी थी. इस बैठक की  अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्चुअल माध्‍यम से किया. भारत वर्तमान (2021) में ब्रिक्‍स का अध्‍यक्ष देश है. इस बैठक का विषय – ‘BRICS@15: निरंतरता, एकीकरण और आम सहमति के लिए ब्रिक्‍स के अंतर्गत सहयोग’ (BRICS@15: Intra-BRICS Cooperation for Continuity, Consolidation and Consensus) था.

इस बैठक में ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसानारो, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल रामाफोसा ने हिस्सा लिया.

ब्रिक्स देशों की 13वीं शिखर बैठक: मुख्य बिंदु

  • ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन पर नई दिल्ली घोषणा में ब्रिक्स देशों ने शांति, विधि सम्मत शासन, मानवाधिकार का सम्मान औऱ मौलिक स्वतंत्रता और सभी के लिए लोकतंत्र के साझा मूल्यों की वचनबद्धता व्यक्त की.
  • भारत ने अपनी अध्‍यक्षता में चार प्राथमिकता के क्षेत्रों का उल्‍लेख किया था. ये थे- बहुस्‍तरीय प्रणाली का सुधार, आतंकवाद का मुकाबला, टिकाऊ विकास लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकीय माध्‍यम का उपयोग तथा सदस्‍य देशों के बीच लोगों का सम्‍पर्क बढ़ाना.
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ब्रिक्‍स शिखर बैठक की दूसरी बार अध्‍यक्षता करेंगे. इससे पहले उन्‍होंने 2016 में गोवा शिखर बैठक की अध्‍यक्षता की थी. इस वर्ष ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता भारत, ब्रिक्‍स की 15वीं वर्षगांठ के समय कर रहा है.

जानिए क्या है ब्रिक्स और इसकी अहमियत…»