एयर मार्शल वीआर चौधरी वायुसेना के नए प्रमुख होंगे, आरकेएस भदौरिया का स्थान लेंगे

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख होंगे. वर्तमान में वह उप-प्रमुख पद पर कार्यरत हैं. वह मौजूदा वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वह देश के 27वें वायुसेना प्रमुख होंगे.

अपने करियर के दौरान वीआर चौधरी को उनकी सेवा के लिए 2004 में वायुसेना मेडल, 2015 में अति विशिष्ट सेवा पदक और 2021 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

विवेक राम चौधरी वायुसेना के कुछ बेहद अहम मिशन का हिस्‍सा रहे हैं. उन्‍हीं में से ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर शामिल हैं.

ऑपरेशन मेघदूत सियाचिन में भारतीय सशस्‍त्र सेना का पाकिस्तान के खिलाफ सफल अभियान रहा है. इसके चलते ही भारतीय सेना ने कश्‍मीर के सियाचिन ग्लेशियर पर पूरी तरह से नियंत्रण हासिल कर लिया था. इस अभ‍ियान को 13 अप्रैल 1984 की सुबह को अंजाम दिया गया था. इसमें वायु सेना ने अहम भूमिका निभाई थी. चौधरी इस ऑपरेशन का हिस्‍सा थे.

ऑपरेशन सफेद सागर भी थल सेना के साथ वायु सेना का संयुक्‍त अभियान था. 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान इसकी जिम्मेदारी सेना को सौंपी गई थी. इसका मकसद नियंत्रण रेखा के साथ कारगिल सेक्टर में भारतीय चौकियों को पाकिस्‍तान के कब्‍जे से खाली कराना था. पाकिस्‍तानी सैनिकों ने इन पर धोखे से कब्‍जा जमा लिया था. इसमें भी विवेक राम चौधरी की बड़ी भूमिका रही थी.