भारत, वैश्‍विक नवाचार सूचकांक की रैंकिंग में 46वें स्‍थान पर

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) 2021 हाल ही में जारी किया गया था. इस रैंकिंग में भारत ने पिछले वर्ष की रैंकिंग की अपेक्षा दो स्थान का सूधार करते हुए 46वां स्थान प्राप्त किया है. इस सूचकांक में पिछले कई वर्ष से भारत की स्थिति में सुधार हो रहा है. 2015 में वह 81वें स्‍थान पर था और इस वर्ष 46वें स्‍थान पर आ गया है.

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021 में स्विट्ज़रलैंड, स्वीडन, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और दक्षिण कोरिया क्रमशः शीर्ष स्थान पर रहे

भारत के रैंकिंग में सुधार का कारण

स्‍टार्टअप व्‍यवस्‍था और निजी तथा सार्वजनिक अनुसंधान संगठनों के प्रभावशाली कार्यों के कारण वैश्‍विक नवाचार सूचकांक में भारत की स्थिति में लगातार सुधार हुआ है. परमाणु ऊर्जा, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष विभाग जैसे वैज्ञानिक विभागों ने भी देश में नवाचारों की प्रगति में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है.

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization- WIPO) द्वारा प्रतिवर्ष जारी किया जाता है. यह संयुक्त राष्ट्र की 15 विशिष्ट एजेंसियों में से एक है. WIPO 1967 में स्थापित किया गया था. भारत WIPO का सदस्य है.