कई अमेरिकी अधिकारी हवाना सिंड्रोम से पीड़ित, जानिए क्या है हवाना सिंड्रोम

हाल के दिनों में कई अमेरिकी अधिकारी हवाना सिंड्रोम से पीड़ित हुए हैं. अमेरिकी सीआईए डायरेक्टर बिल बर्न्स हाल में भारत के दौरे पर थे. इस दौरे पर बर्न्स की टीम के एक सदस्य में हवाना सिंड्रोम के लक्षण दिखाई दिए हैं.

क्या है हवाना सिंड्रोम?

2016 में अमेरिकी खुफिया के कई अधिकारी और राजनयिक क्यूबा की राजधानी हवाना में थे. इस दौरान कई कर्मचारियों को मिचली, तेज सिरदर्द, थकान, चक्कर आने की दिक्कतें आने लगी. कई कर्मचारी को नींद की समस्या भी दिखी. इस सबका लंबे वक्त तक असर रहा. इस रहस्यमय बीमारी से प्रभावित कर्मचारियों में से तो कुछ तो ठीक हो गए लेकिन कई लोगों के सामान्य काम-काज भी महीनों तक प्रभावित रहे. इसे हवाना सिंड्रोम कहा गया.

अमेरिका इस रहस्यमय बीमारी के बारे में जांच करता रहा है. 2020 में अमेरिकी नेशनल एकेडमिक्स ऑफ़ साइंसेज ने हवाना सिंड्रोम का संभावित कारण डायरेक्टेड माइक्रोवेव रेडिएशन को बताया था. हालांकि यह अब तक साफ नहीं हो सका है कि ये इंसान की जान ले सकते हैं या स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

रूस, चीन, यूरोप सहित कई एशियाई देशों में तैनात अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के साथ भी ऐसा हो चुका है. कुछ अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि इसके हवाना सिंड्रोम के पीछे रूसी खुफिया एजेंसी का हाथ है. हालांकि अमेरिकी सरकार ने इस सिंड्रोम को लेकर आधिकारिक तौर पर अभी तक किसी भी देश का नाम नहीं लिया है.