विदेश मंत्री ने किरगिज गणराज्‍य, कजा‍खस्‍तान और आर्मीनिया की यात्रा पूरी की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 10 से 14 अक्तूबर तक किरगिज गणराज्‍य कजा‍खस्‍तान और आर्मीनिया की यात्रा पर थे.

किरगिज: उन्होंने इस यात्रा की शुरुआत किरगिज से की थी. विदेश मंत्री के रूप में किरगिज की यह उनकी पहली यात्रा थी. उन्होंने किर्गिज गणराज्य के विदेश मंत्री रुसलान कजाकबायेव के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी. इस वार्ता में दोनों देश विभिन्‍न विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ अमरीकी डॉलर की ऋण सुविधा पर सहमत हुए.

कजाख्स्‍तान: किरगिज के बाद विदेश मंत्री कजाख्स्‍तान पहुंचें थे. वे कजाख्स्‍तान के नूर सुल्‍तान में एशिया में संपर्क और आपसी विश्‍वास बढ़ाने के उपायों पर गठित मंच की छठी मंत्रिस्‍तरीय बैठक में शामिल हुए थे. कजाख्स्‍तान इस मंच का वर्तमान अध्‍यक्ष है और उसी ने इसे स्‍थापित करने की पहल की थी.

आर्मीनिया: 13 और 14 अक्‍तूबर को विदेश मंत्री आर्मीनिया के दौरे पर थे. आर्मीनिया के स्‍वतंत्र होने के बाद किसी भारतीय विदेश मंत्री की यह पहली यात्रा थी. उन्‍होंने वहां के विदेश मंत्री ऐरारत मिर्जायान के साथ बैठक की थी. बैठक में उन्होंने दिवपक्षीय सहयोग को बढाने के मुद्दे पर चर्चा की. इन नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्‍यापार, शिक्षा और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान को बढावा देने के मुद्दे पर भी सहमति जताई. दोनों नेताओं ने अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍तर दक्षिण परिवहन गलियारा सहित संपर्क मजबूत करने के मुद्दे पर भी विचार-विमर्श किया.