नोबेल पुरस्कार 2021

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्‍कार डेविड कार्ड, जोशवा अंगरिस्‍ट और गुइडो इंबेंस को दिया गया

वर्ष 2021 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कनाडाई नागरिक डेविड कार्ड (David Card), इस्राइली-अमरीकी जोशवा अंगरिस्‍ट (Joshua Angrist) और डच-अमरीकी गुइडो इंबेंस (Guido Imbens) को दिया जायेगा. उन्हें यह पुरस्कार श्रम बाजार और प्राकृतिक अनुभवों में अंतर्दृष्टि के लिए दिया गया है.
उन्हें यह यह, श्रम बाजार में नई अंतर्दृष्टि और प्राकृतिक अनुभवों ने कारण और प्रभाव के बारे में क्‍या निष्‍कर्ष निकाले जा सकते हैं, यह दिखाने के लिए दिया गया है.
नोबेल पुरस्कार की आधी राशि कैलिर्फोनिया यूनिर्विसिटी में प्रोफेसर कार्ड को श्रम अर्थशास्‍त्र में उनके महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए दी जाएगी. कार्ड का कार्य न्‍यूनतम वेतन, अप्रवास और शिक्षा के श्रम बाजार पर प्रभाव पर केन्द्रित है. पुरस्‍कार की शेष आधी राशि मेसाच्‍यूसेटस इंस्‍टीट्यट ऑफ टैक्‍नोलॉजी के प्रोफेसर अंगरिस्‍ट और स्‍टेनफोर्ड में प्रोफेसर इंबेंस को मिलेगी.
अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार Royal Swedish Academy of Sciences द्वारा प्रदान किया जाता है.

फिलीपीन्‍स की पत्रकार मारिया रेस्‍सा और रूस के दमित्री मुरातोव को शांति का नोबेल पुरस्‍कार

फिलीपीन्‍स की पत्रकार मारिया रेस्‍सा (Maria Ressa) और रूस के दमित्री मुरातोव (Dmitry Muratov) को साल 2021 के लिए शांति का नोबेल पुरस्‍कार (Nobel Peace Prize) दिया गया है. अभिव्‍यक्ति की आजादी के लिए दोनों के प्रयासों को देखते हुए यह पुरस्‍कार दिया गया है. अभिव्‍यक्ति की आजादी किसी लोकतंत्र के लिए एक महत्‍वपूर्ण पूर्व शर्त है.

मारिया रेस्‍सा फिलीपीन्‍स के राष्ट्रपति की आलोचक हैं. उन्हें हाल ही में एक फैसले में छह साल कैद की सजा सुनाई गई थी. मनीला की अदालत ने ऑनलाइन समाचार साइट रैपलर इंक की मारिया रेसा और पूर्व रिपोर्टर रेनाल्डो सैंटोस जूनियर को एक अमीर कारोबारी की मानहानि का दोषी पाया.

दमित्री मुरातोव रूसी अखबार नोवाया गजेटा के संपादक हैं. माना जाता है कि पुतिन के शासन काल में केवल उनका ही अखबार ऐसा है जो सरकार के खिलाफ आवाज उठाता रहा है. इस अखबार ने पुतिन सरकार में भ्रष्‍टाचार और मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के कई मामलों का खुलासा किया है.

नोबेल शांति पुरस्कार किसी उस संगठन या व्यक्ति को दिया जाता है, जिसने राष्ट्रों के बीच भाइचारे और बंधुत्व को बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ काम किया हो. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण पदक और एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर (11.4 लाख डॉलर से अधिक राशि) दिये जाते हैं.


साहित्य का नोबेल पुरस्कार तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलरजाक को देने की घोषणा

साहित्य का नोबेल पुरस्कार तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलरजाक गुरनाह को देने की घोषणा की गई है. अब्दुलराजक को उपनिवेशवाद के प्रभावों और संस्कृतियों व महाद्वीपों के बीच शरणार्थियों की स्थिति के करुणामय चित्रण पर सम्मानित किया गया है. उनके उपन्यासों में शरणार्थियों का मार्मिक वर्णन मिलता है.

अब्दुलरजाक गुरनाह का जन्म 1948 में तंजानिया के जंजीबार में हुआ था. लेकिन 1960 के दशक के अंत में एक शरणार्थी के रूप में वह इंग्लैंड पहुंचे.
उपन्यास ‘पैराडाइज’

अब्दुलरजाक गुरनाह के 10 उपन्यास और कई लघु कथाएं प्रकाशित हुई हैं. गुरनाह के चौथे उपन्यास ‘पैराडाइज’ ने उन्हें लेखक के रूप में पहचान दिलाई. उन्होंने 1990 के आसपास पूर्वी अफ्रीका की शोध यात्रा के दौरान यह उपन्‍यास लिखा. यह एक दुखद प्रेम कहानी है जिसमें दुनिया और मान्यताएं एक-दूसरे से टकराती हैं.


रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार बेंजामिन और मैकमिलन को दिया गया

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने वर्ष 2021 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट (Benjamin List) और ब्रिटेन के डेविड डब्ल्यू.सी. मैकमिलन (David W.C. MacMillan) को संयुक्त रूप से दिया गया है.

उन्हें यह पुरस्कार ‘एसिमेट्रिक ऑर्गेनकैटालिसस’ (asymmetric organocatalysis) के विकास के लिए दिया गया है. उन्होंने 2000 में एक दूसरे से स्वतंत्र होकर तीसरे प्रकार के कटैलिसीस (catalysis) का विकास किया था. इसे एसिमेट्रिक ऑर्गेनकैटालिसस कहा जाता है और यह छोटे कार्बनिक अणुओं पर बनता है.


तीन वैज्ञानिकों को जलवायु संबंधी खोज के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार

वर्ष 2021 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार अमरीका के स्यूकूरो मनाबे (Syukuro Manabe), जर्मनी के क्लॉस हैसलमैन (Klaus Hasselmann) और इटली के जॉर्जियो पारिसी (Giorgio Parisi) को देने की घोषणा की गई है.

स्यूकूरो मनाबे और क्लॉस हैसलमैन को पृथ्वी की जलवायु के भौतिक मॉडलिंग, परिवर्तनशीलता की मात्रा निर्धारित करने और ग्लोबल वार्मिंग की विश्वसनीय के लिए सम्मानित किया गया है. जिओर्गिओ पारिसी को परमाणु से ग्रहों के भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार-चढ़ाव के परस्पर क्रिया की खोज के लिए सम्मानित किया गया था.

अमरीका के प्रिंसटन विश्‍वविद्यालय के स्यूकूरो मनाबे और जर्मनी के मैक्‍स प्‍लांक मौसम विज्ञान संस्‍थान के क्लॉस हैसलमैन को पुरस्‍कार की आधी राशि मिलेगी. शेष आधी राशि इटली के सेपिएंजा विश्‍वविद्यालय के जॉर्जियो पारिसी को दी जाएगी.


चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार जूलियस और पटापाउटियन को दिया गया

चिकित्सा के क्षेत्र में वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस (David Julius) और अर्देम पटापाउटियन (Ardem Patapoutian) को देने की घोषणा की गयी है.

उन्होंने तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की अपनी खोजों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. ये खोजें नई दर्द निवारक दवाओं के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं. इस विकास और ज्ञान का उपयोग पुराने दर्द सहित कई रोग स्थितियों के लिए उपचार विकसित करने के लिए किया जा रहा है.

जानिये क्या है नोबेल पुरस्कार…»