आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के कार्यकाल तीन साल के लिए विस्तारित किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल तीन साल के लिए विस्तारित किया गया है. कैबिनेट नियुक्ति समिति ने 29 अक्तूबर को इसकी मंजूरी दी. उनका मौजूदा कार्यकाल 10 दिसंबर 2021 को समाप्त हो रहा था.

RBI के 26वें गवर्नर नियुक्त होंगे

  • शक्तिकांत दास 10 दिसंबर 2018 में RBI के 25वें गवर्नर नियुक्त हुए थे. वे 10 दिसंबर 2021 को RBI के 26वें गवर्नर नियुक्त होंगे.
  • शक्तिकांत दास 2018 में वो उर्जित पटेल की जगह ली थी. उर्जित पटेल सितंबर 2016 में RBI के 24वें गवर्नर नियुक्त हुए थे, लेकिन अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही निजी कारणों का हवाला देते हुए अचानक RBI गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था.
  • शक्तिकांत दास तमिलनाडु कैडर के IAS अधिकारी हैं. वह पूर्व वित्त सचिव और 15वें वित्त आयोग के सदस्य भी रह चुके हैं. वह वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स में जॉइंट सेक्रेटरी बजट, तमिलनाडु सरकार के राजस्व विभाग में कमिश्नर और स्पेशल कमिश्नर, तमिलनाडु के इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट में सेक्रेटरी और अन्य विभिन्न पदों पर रह चुके हैं.
  • नवंबर 2016 में नोटबंदी की घोषणा के समय शक्तिकांत दास आर्थिक मामलों के सचिव थे. उन्होंने  जीएसटी को लागू करने में भी अहम भूमिका निभाई.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉