ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 जारी: कर्नाटक पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर

केंद्रीय बिजली मंत्रालय ने हाल ही में राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 जारी किया था. इस सूचकांक में कर्नाटक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है जबकि राजस्थान दूसरे स्थान पर है. इस सूचकांक में हरियाणा, पंजाब और महाराष्ट्र क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे.

मुख्य बिंदु

  • राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक स्टेट एनर्जी एफिशिएंसी इंडेक्स ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) और एलायंस फॉर ए एनर्जी-एफिशिएंट इकोनॉमी (AEEE) द्वारा जारी किया जाता है.
  • राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक में राज्यों का चार श्रेणियों में आंकलन किया जाता है. इसके तहत पहली श्रेणी एस्पिरेंट (30 से कम अंक), दूसरी श्रेणी कंटेंडर (30 से 50 अंक), तीसरी श्रेणी अचीवर्स (50 से 60 अंक) और चौथी श्रेणी फ्रंटनर्स (60 से अधिक अंक) तय की गई है.
  • 2020 के सूचकांक में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन का आकलन किया गया है. सूचकांक में अधिकतम अंक 100 होते हैं और 68 संकेतकों के आधार पर अंक दिए जाते हैं.
  • इस साल राजस्थान ने इस सूचकांक में सबसे अधिक बेहतरी का प्रदर्शन किया. राजस्थान को 61 अंक मिले हैं जो साल 2019 में मिले 18.5 अंकों के मुकाबले कहीं अधिक है. 2019 की सौर ऊर्जा नीति और पवन व हाइब्रिड ऊर्जा नीति, यहां के अक्षय ऊर्जा संसाधनों का दोहन करने के लिए मुख्य रूप से उभरे हैं.