24 अक्तूबर: विश्व पोलियो दिवस, जोनास साल्क का जन्मदिन

प्रत्येक वर्ष 24 अक्तूबर को विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पोलियो के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

विश्व पोलियो दिवस 2021 की थीम ‘एक दिन. एक फोकस: पोलियो को खत्म करना – दुनिया को पोलियो मुक्त वादे को पूरा करना’ (One Day. One Focus: Ending Polio – delivering on our promise of a polio-free world!) है.

जोनास साल्क का जन्मदिन

विश्व पोलियो दिवस जोनास साल्क के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो अमेरिकी वायरोलॉजिस्ट थे. उन्होंने दुनिया का पहला सुरक्षित और प्रभावी पोलियो वैक्सीन बनाने में मदद की थी. डॉक्टर जोनास साल्क ने साल 1955 में पोलियो से बचाव की दवा दुनिया के सामने प्रस्तुत किया था.

पोलियो क्या है?

पोलियो या पोलियोमेलाइटिस, एक अपंग यानी विकलांग करने वाली घातक बीमारी है. पोलियो वायरस के कारण यह बीमारी होती है. व्यक्ति से व्यक्ति में फैलने वाला यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी पर हमला कर सकता है, जिससे पक्षाघात होने की आशंका होती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रयासों से टीकाकरण अभियान ने दुनिया को पोलियो से बचाया. भारत 2012 में पोलियो मुक्त देश की लिस्ट में शामिल हो चुका है.

पोलियो संक्रमितों के सबसे अधिक मामले साल 1980 में देखे गए थे. उस समय WHO ने दुनियाभर में पोलियो टीकाकरण की शुरुआत की. भारत में पोलियो टीकाकरण की शुरुआत साल 1995 में हुई थी.