प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विश्‍व के लोकप्रिय नेताओं की रेटिंग में शीर्ष पर

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ (Morning Consult) के एक सर्वे में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बताया गया है. इस सर्वे में 70 प्रतिशत अनुमोदन  के साथ वे रेटिंग सूची में सबसे ऊपर हैं. श्री मोदी को पूरे विश्व के वयस्क लोगों से अधिकतम अनुमोदन मिला है.

मैक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रे मैनुअल लोपेज़ ऑब्रेदोर 66 प्रतिशत के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं. इसके बाद 58 प्रतिशत अनुमोदन के साथ इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, 54 प्रतिशत के साथ जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल और 47 प्रतिशत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन का स्थान है.

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन 44 प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 43 प्रतिशत के साथ सातवें स्‍थान पर और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 40 प्रतिशत के साथ शीर्ष दस में शामिल हैं.

मॉर्निंग कंसल्ट (Morning Consult)

मॉर्निंग कंसल्ट, अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म है. मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से प्रत्येक देश के वयस्कों के साथ साक्षात्कार के आधार पर रेटिंग निर्धारित की जाती है।

मॉर्निंग कंसल्ट ने ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग को ट्रैक किया है।

वर्ष 2019 में मॉर्निंग कंसल्‍ट पॉलिटिकल इंटेलीजेंस के पूरे विश्‍व से आंकड़े एकत्र करने की शुरुआत से ही प्रधानमंत्री मोदी को 60 प्रतिशत से अधिक अनुमोदन मिलता रहा है.