इंटरपोल ने UAE के मेजर जनरल अहमद नसीर को अपना अध्यक्ष चुना

अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन निकाय इंटरपोल ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के मेजर जनरल अहमद नसीर अल रायसी को अपना अध्यक्ष चुना है. तुर्की के इस्तांबुल में आयोजित 89वें इंटरपोल की वार्षिक आमसभा में यह चुनाव किया गया था. इस आमसभा में हुए चुनाव में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के विशेष निदेशक प्रवीण सिन्हा, को इंटरपोल की कार्यकारी समिति के लिए एशिया से प्रतिनिधि चुना गया.

मुख्य बिंदु

  • इंटरपोल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अल रायसी का चयन तीन दौर के मतदान के बाद हुआ. इंटरपोल के संविधान के अनुच्छेद 16 के तहत,  इंटरपोल के अध्यक्ष के चुनाव के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी; यदि यह बहुमत दूसरे मतपत्र के बाद प्राप्त नहीं होता है, तो साधारण बहुमत ही पर्याप्त होगा.
  • इंटरपोल के प्रथम चीनी अध्यक्ष मेंग होंगवेई 2018 में चीन जाते वक्त रास्ते में लापता हो गए थे. तब उनका कार्यकाल पूरा नहीं हुआ था. इसके बाद पता चला कि उन्हें हिरासत में लिया गया है और उन पर रिश्वत लेने और अन्य अपराधों में शामिल होने के आरोप लगाए गए हैं.
  • इंटरपोल (International Criminal Police Organization)  एक अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन है. पूरी दुनिया में इसके सात क्षेत्रीय ब्यूरो हैं. इसका गठन 1923 में हुआ था. इसका आदर्श वाक्य पुलिस को एक सुरक्षित दुनिया से जोड़ना है. इसका मुख्यालय फ्रांस के ल्यों (Lyon) में है. किम जोंग यांग (Kim Jong Yang) इसके अध्यक्ष हैं. इंटरपोल के 195 सदस्य देश हैं.