9 जनवरी: प्रवासी भारतीय दिवस, 17वें प्रवासी दिवस सम्मेलन का इंदौर में आयोजन

9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को सम्मान देना है.

प्रवासी भारतीय दिवस: एक दृष्टि

  • प्रवासी भारतीय दिवस को मनाने के लिए 9 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया था क्योंकि 1915 में इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटै थे.
  • वर्ष 2003 से 2015 तक यह दिवस प्रत्येक वर्ष मनाया जाता था, इसके बाद प्रत्‍येक दो वर्ष में एक बार मनाया जाने लगा.
  • यह सम्मेलन प्रवासी भारतीयों के मुद्दों और चिंताओं पर चर्चा करने और उन व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान दिया है.

17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का इंदौर में आयोजन

17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 8-10 जनवरी तक इंदौर में आयोजित किया गया था. सम्मेलन का विषय था ‘प्रवासी-भारतीय अमृतकाल में भारत के विश्वसनीय भागीदार’. इस सम्मेलन में 70 देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने हिस्सा लिया था. यह सम्मेलन चार साल के अंतराल के बाद पहली बार वास्तविक रूप में आयोजित किया गया.

17वां प्रवासी भारतीय दिवस 2023: मुख्य बिन्दु

  • सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 9 जनवरी को किया था जबकि समापन सत्र की अध्यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया.
  • राष्ट्रपति मुर्मु ने इस अवसर पर प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान किया. यह पुरस्कार, विदेश में भारत के बारे में बेहतर समन्वय बनाने, भारत की उपलब्धियों का समर्थन करने और भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए काम करने वाले प्रवासी भारतीय और उनके द्वारा संचालित संस्थानों को दिये जाते हैं.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान “आजादी का अमृत महोत्सव – भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतीयों का योगदान” विषय पर केन्द्रित पहली डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया था.
  • उद्घाटन समारोह में गयाना के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद इरफान अली मुख्‍य अतिथि और सुरीनाम के राष्‍ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशेष अतिथि थे.
  • इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी से वार्ता की. दोनों नेताओं ने हाइड्रोकार्बन, रक्षा, समुद्री सुरक्षा, डिजिटल पहल और आईसीटी तथा क्षमता निर्माण सहित द्विपक्षीय हित के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढाने पर चर्चा की.