जॉन ली का-चिउ को हांगकांग का अगला मुख्य कार्यकारी चुना गया

हांगकांग के पूर्व सुरक्षा प्रमुख जॉन ली का-चिउ (John Lee Ka-chiu) को अगला नेता (मुख्य कार्यकारी) चुना गया है. हांगकांग की चुनाव समिति ने 8 मई को हुए चुनाव में जॉन ली को हांगकांग के अगले मुख्य कार्यकारी के रूप में चुना. इस चुनाव समिति में करीब 1,500 सदस्य शामिल हैं, जिसमें से अधिकतर चीन समर्थक हैं.

ली इस चुनाव में शामिल इकलौते उम्मीदवार थे और उन्हें समिति के सभी 1,500 सदस्यों में से ज्यादातर यानी 99 फीसदी से अधिक ने वोट दिया.

मुख्य बिंदु

  • जॉन ली 1 जुलाई को मौजूदा नेता कैरी लैम की जगह लेंगे. लैम के पांच साल के कार्यकाल में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की गयी थी.
  • 2021 में हांगकांग के चुनावी कानूनों में बड़े बदलाव किए गए थे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल चीन के प्रति वफादार को ही शहर की कमान मिले. हांगकांग में विधायिका को भी पुनर्गठित किया गया था, ताकि विपक्ष की आवाज दबाई जा सके.
  • हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक खेमा लंबे समय से सार्वभौमिक मताधिकार की मांग कर रहा है. वर्ष 2014 की ‘अम्ब्रेला क्रांति’ और 2019 के सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान भी यह एक प्रमुख मांग थी.
  • वह 2020 में चीन द्वारा हांगकांग पर लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के कट्टर समर्थक हैं, जिसका उद्देश्य असंतोष को खत्म करना है.
  • ली की निगरानी में हांगकांग नेशनल पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. यह पार्टी हांगकांग में लोकतंत्र का समर्थन करती है. इस पार्टी पर वर्ष 2018 में प्रतिबंध लगा दिया गया था.

हांगकांग: एक दृष्टि

  • हांगकांग, आधिकारिक तौर पर स्वायत्तता प्राप्त चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है. यहाँ “एक देश, दो कानून” के तहत विदेशी मामलों और रक्षा को छोड़कर यहाँ उच्च स्तर की स्वायत्तता प्राप्त है. विदेशी मामले और रक्षा चीन सरकार की जिम्मेदारी है.
  • हांगकांग की अपनी मुद्रा, कानून प्रणाली, राजनीतिक व्यवस्था, अप्रवास पर नियंत्रण, सड़क के नियम हैं और चीन से अलग यहां की रोजमर्रा के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलु हैं.
  • चीन ने हांगकांग (ब्रिटेन का उपनिवेश) को ब्रिटेन से सन् 1898 में 99 साल के पट्टे पर खरीदा गया था. यह पट्टा 1997 में समाप्त हो गया.  ब्रिटेन ने चीन को एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (SAR) के रूप में वापस कर दिया.