NASA के इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर ने मंगल पर पर्सेवेरेंस रोवर के मलबे की तस्वीरें भेजीं

नासा के इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर ने हाल ही में  मंगल ग्रह पर पर्सेवेरेंस रोवर के मलबे की तस्वीरें भेजीं है. दरअसल पर्सेवरेंस रोवर का कुछ हिस्सा मंगल की सतह पर लैंड करते समय उससे अलग हो गया था. पर्सेवरेंस रोवर को साल 2020 में लॉन्च किया गया था और यह 18 फरवरी 2021 में सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर लैंड हुआ था. यह इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर को साथ लेकर गया था.

इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर ने रोवर से अलग हुये पैराशूट और कोन के आकार वाले बैकशेल की 10 तस्वीरें खीचकर भेजीं हैं. पैराशूट रोवर को मंगल की सतह पर उतरने में मदद करने के लिये था जबकि बैकशेल का काम रोवर के उतरते समय उसकी रक्षा करना है.

मुख्य बिंदु

  • मंगल ग्रह (Mars) पर जीवन के संकेत तलाशने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने पर्सवेरेंस रोवर (Perseverance rover) को 2020 में भेजा था. इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर भी इसी के साथ भेजा गया था.
  • फरवरी 2021 में मंगल ग्रह की सतह पर पर्सवेरेंस रोवर के उतरने के दौरान उसका एक कॉम्‍पोनेंट (बैकशेल) अलग हो गया था. यह उसी की तस्‍वीर है.
  • अपनी 26वीं उड़ान के दौरान Ingenuity ने हवा में 159 सेकंड के दौरान 1,181 फीट की दूरी तय करते हुए 10 तस्वीरें लीं. इनमें उस कॉम्‍पोनेंट (बैकशेल) या लैंडिंग कैप्सूल के टॉप हाफ हिस्से को भी दिखाया गया है.