श्रीलंका में रानिल विक्रमसिंघे ने नये प्रधानमंत्री का पदभार संभाला

श्रीलंका में यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने नये प्रधानमंत्री का पदभार संभाल लिया है. राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्ष ने 12 मई को कोलंबो में उन्हें पद की शपथ दिलाई.

  • इससे पहले महिन्दा राजपक्ष ने देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों और हिंसक हमलों के बाद प्रधानमंत्री पद से त्याग पत्र दे दिया था. उनके त्याग-पत्र से मंत्रिमंडल स्वतः भंग हो गया था. महिन्दा राजपक्ष राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्ष के भाई है. श्रीलंका में खराब आर्थिक नीतियों के कारण प्रदर्शनकारी राजपक्ष बंधुओं के त्याग-पत्र की मांग कर रहे हैं.
  • श्री विक्रमसिंघे को राजनीतिक और आर्थिक संकट से घिरे द्वीप देश श्रीलंका में स्थिरता लाने के प्रयास में फिर से प्रधानमंत्री बनाया गया है. राष्ट्रपति की ओर से 73 वर्षीय विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री नियुक्त करने को देश में हिंसा समाप्त करने और अंतर्राष्ट्रीय विश्वसनीयता बहाल करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.
  • भारी ऋण के संकट से जूझ रहा श्रीलंका दिवालिया होने के कगार पर है और देश में ईंधन, भोजन और अन्य आवश्यक सामग्रियों का भयंकर अभाव है. इस बीच, राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 17 मई को चर्चा होगी.