8 मई: विश्व रेडक्रास दिवस, जॉन हेनरी डिनैंट का जन्मदिन

प्रत्येक वर्ष 8 मई को ‘विश्व रेडक्रॉस दिवस’ (Red Cross Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिन उन लोगों को समर्पित है जो भोजन की कमी, विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध सहित किसी महामारी से पीड़ित होते हैं.

इस वर्ष यानी 2022 में विश्व रेडक्रॉस दिवस का मुख्य विषय (theme) ‘BeHumanKind’ है.

रेडक्रॉस के संस्थापक जॉन हेनरी डिनैंट का जन्मदिन

विश्व रेडक्रास दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबल पुरस्कार विजेता जॉन हेनरी डिनैंट के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. जॉन हेनरी का जन्म 8 मई, 1828 को हुआ था. साल 1901 में हेनरी डिनैंट को उनके मानव सेवा के कार्यों के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

रेड क्रॉस (ICRC): एक दृष्टि

  • रेड क्रॉस के पूरा नाम ‘इंटरनैशनल कमिटी ऑफ द रेड क्रॉस’ (ICRC) है. इसकी स्थापना 1863 में हुई थी. इसका मुख्यालय जिनीवा स्विटजरलैंड में है. सफेद पट्टी पर लाल रंग का क्रॉस का चिन्ह इस संस्था का निशान है.
  • यह संगठन सशस्त्र हिंसा और युद्ध में पीड़ित लोगों एवं युद्धबंदियों के लिए काम करती है. यह उन कानूनों को प्रोत्साहित करती है जिससे युद्ध पीड़ितों की सुरक्षा होती है.
  • ICRC को दुनिया भर की सरकारों के अलावा नैशनल रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसायटीज की ओर से फंडिंग मिलती है.
  • रेड क्रॉस संस्था ने विश्व का पहला ब्लड बैंक अमेरिका में 1937 को खोला था. यह थैलेसीमिया, कैंसर, एनीमिया, एड्स जैसी घातक बीमारियों के रोगियों की यह संस्था मदद करती है.

रेड क्रॉस की स्थापना

फरवरी, 1863 में जिनेवा में एक अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इस सम्मेलन में International Committee for Relief to the Wounded के नाम से एक कमिटी का गठन किया गया. बाद में इसका नाम International Committee of the Red Cross (ICRC) हो गया. गुस्तावे इसके पहले अध्यक्ष बने.