भारत इंडोनेशिया को हराकर पहली बार थॉमस कप बैडमिंटन का विजेता बना

भात ने थॉमस कप (Thomas Cup) बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2022 जीत लिया है. भारतीय टीम पहली बार इस चैम्पियनशिप का विजेता बना है. 15 मई को बैंकॉक में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय टीम ने 14 बार के चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से हरा कर इस प्रतियोगिता का विजेता बना.

भारत के लक्ष्‍य सेन, किदाम्बी श्रीकांत तथा चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज रनकी रेड्डी ने उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन किया और पहले तीन मैच जीत लिये.

नॉकआउट चरण में जहां इंडोनेशिया ने चीन और जापान को हराया था वहीं, भारत ने पांच बार के पूर्व चैम्पियन मलेशिया और 2016 के विजेता डेनमार्क को हराकर फाइनल में पहुंचा था. भारत पहली बार थॉमस कप के फाइनल में प्रवेश कर इतिहास रचा था.

थॉमस कप: एक दृष्टि

  • थॉमस कप (Thomas Cup) बैडमिंटन चैम्पियनशिप की इंग्लिश बैडमिंटन खिलाडी सर जॉर्ज एलन थॉमस ने की थी. प्रथम थॉमस कप का आयोजन 1949 में किया गया था. पहले यह टूर्नामेंट हर 3 साल में होता था, लेकिन 1982 के बाद से इसे 2 साल में आयोजित किया जाने लगा.
  • अब तक सिर्फ 32 बार थॉमस कप आयोजित हुआ है, जिसमें से सिर्फ 6 देश ही विजेता बन सके हैं. इनमें इंडोनेशिया सबसे सफल टीम रही है, जिसने अब तक 14 बार थॉमस कप जीता है. इंडोनिशया के अलावा थॉमस कप जीतने वाले देश चीन 10 बार, मलेशिया 5 बार और डेनमार्क, जापान व भारत 1-1 बार शामिल हैं.
  • थॉमस कप में बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के सदस्य देश भाग लेते हैं. डेनमार्क  को छोड़कर इस खिताब को एशियाई देशों ने ही जीता है. डेनमार्क ने 2016 के फाइनल में इंडोनेशिया को 3-2 से हराते हुए पहली बार किसी गैर एशियाई देश के रूप में थॉमस कप जीता था.