अमेरिका के वैज्ञानिक डॉ सिंथिया रोसेनज़विग को विश्व खाद्य पुरस्कार देने की घोषणा

विश्व खाद्य पुरस्कार फाउंडेशन ने अमेरिका के वैज्ञानिक डॉ सिंथिया रोसेनज़विग (Cynthia Rosenzweig) को विश्व खाद्य पुरस्कार (World Food Prize) 2022  देने की घोषणा की है. उन्हें ‘जलवायु और खाद्य प्रणालियों के बीच संबंध’ पर उनके शोध के लिये यह पुरस्कार दिया गया है. पुरस्कार के रूप में उन्हें 2,50,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.90 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे.

विश्व खाद्य पुरस्कार क्या है?

  • विश्व खाद्य पुरस्कार प्रतिवर्ष दिया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है. इसे कृषि के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार अमेरिकी संस्था ‘व‌र्ल्ड फूड प्राइज फाउंडेशन’ द्वारा वर्ष 1987 से दिया जा रहा है. दुनिया में भोजन की गुणवत्ता और उपलब्धता में उल्लेखनीय सुधार करके वाले व्यक्तियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है.
  • पुरस्कार विजेता को 2,50,000 अमेरिकी डॉलर के नकद पुरस्कार के अलावा प्रसिद्ध कलाकार और डिजाइनर, शाऊल बास द्वारा डिज़ाइन की गई एक मूर्ति प्रदान की जाती है.
  • डॉ. एमएस स्वामीनाथन जिन्हें भारत में हरित क्रांति के जनक के रूप में जाना जाता है, वर्ष 1987 में इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति थे.
  • वर्ष 2021 में भारतीय मूल की पोषण विशेषज्ञ डॉ शकुंतला हरक सिंह थिल्स्टेड ने पुरस्कार जीता और वर्ष 2020 में भारतीय अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक डॉ रतन लाल को यह पुरस्कार दिया गया था.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉