14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन चीन की अध्यक्षता में आयोजित किया गया

14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 23-24 जून को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया गया था. इसकी मेजबानी चीन ने की थी. सम्‍मेलन का थीम “वैश्विक विकास के नये दौर के लिए उच्च गुणवत्ता की ब्रिक्स भागीदारी को बढ़ावा” (Foster High-Quality BRICS Partnership, Usher in a New Era for Global Development) था.

इस सम्मेलन में भारत का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. प्रधानमंत्री के अतिरिक्त ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसानारो, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल रामाफोसा ने हिस्सा लिया.

चीन के राष्ट्रपति षी.जिनपिंग ने ब्रिक्स देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद की अध्यक्षता की. सम्मेलन के दौरान यूक्रेन में मानवीय संकट, आतंकवाद, व्यापार मुद्दों पर मुख्य रूप से विचार-विमर्श हुआ.

ब्रिक्स (BRICS): एक दृष्टि

ब्रिक्स (BRICS) दुनिया की पाँच उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है. इसके घटक राष्ट्र ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं. इन्ही देशों के अंग्रेज़ी में नाम के प्रथम अक्षरों B, R, I, C व S से मिलकर इस समूह का यह नामकरण हुआ है. ब्रिक्स देशों में विश्वभर की 43% आबादी रहती है, जहां विश्व का सकल घरेलू उत्पाद 30% है और विश्व व्यापार में इसकी 17% हिस्सेदारी है. जानिए क्या है ब्रिक्स…»

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉