17वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजित किया गया

17वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF) का आयोजन 29 मई से 4 जून तक मुंबई के वर्ली स्थित नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम में किया गया था. महोत्सव का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने किया था. इस दौरान दुनिया भर से वृत्तचित्र, लघु कथा और एनिमेशन फिल्मों का हाइब्रिड तरीके से प्रदर्शन किया गया.

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने वृत्तचित्र, लघु कथा फिल्‍म और एनिमेशन फिल्मों के लिए शीर्ष पुरस्कार प्रदान किए.

MIFF 2022: मुख्य बिंदु

  • डच फिल्म ‘टर्न योर बॉडी टू द सन’ (Turn Your Body To The Sun) को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए गोल्डन शंख पुरस्कार दिया गया.
  • बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस साल उसे ‘कंट्री ऑफ फोकस’ चुना गया था. फिल्म ‘हसीना- ए डॉटर्स टेल’ सहित बांग्लादेश की 11 फिल्मों का एक विशेष पैकेज MIFF 2022 में प्रस्तुत किया गया.
  • मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (MIFF) का समापन 4 जून को हुआ. सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्‍टर एल मुरुगन और अन्य गणमान्‍य अतिथियों की उपस्थिति में यह समारोह आयोजित किया गया था.
  • MIFF में महोत्सव की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए एक गोल्‍डेन कौंच और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है. अन्य पुरस्कारों में 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार के अलावा सिल्‍वर कौंच, ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र दिए जाते हैं.