RBI की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा: नया रेपो दर 4.9%, रिवर्स रेपो दर 3.35%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समि‍ति (MPC) की बैठक 6-8 जून को मुंबई में हुई थी. बैठक की अध्यक्षता बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की थी. यह चालू वित्त वर्ष (2022-23) की दूसरी द्विमासिक (मई-जून) मौद्रिक नीति (2nd Bi-Monthly Monetary Policy) समीक्षा बैठक थी.

इस बैठक में RBI ने नीतिगत रेपो दर को 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 4.9 प्रतिशत कर दिया. इससे पहले, 4 मई को RBI ने रेपो दर में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि की थी.

रेपो दर में परिवर्तन का प्रभाव

रिजर्व बैंक जिस रेट पर बैंकों को कर्ज (लोन) देता है, उसे रेपो रेट कहते हैं. रेपो रेट के कम या अधिक होने का प्रभाव कर्ज पर पड़ता है. रेपो दर में वृद्धि से बैंकों को RBI से अधिक व्याज पर कर्ज मिलता है. यानी RBI के इस कदम से कर्ज महंगा होगा.

RBI बढ़ते मुद्रास्फीति (महंगाई दर) पर नियंत्रण के लिए नीतिगत रेपो दर में वृद्धि करता है, जबकि बाजार में मांग को बढाने के लिए रेपो दर में कमी करता है.

रेपो दर में वृद्धि से लोग अपने बचत को खर्च करने के बजाय बैंक में जमा करने को प्रोत्साहित होते हैं, जिससे  मांग घटेगी और महंगाई कम होगी.

MPC की बैठक, जून 2022: मुख्य बिंदु

  • चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत किया गया. पहले मुद्रास्फीति 5.7 प्रतिशत के स्तर पर रहने का अनुमान लगाया गया था.
  • खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल 2022 में आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत रही थी. RBI को खुदरा महंगाई 2 से 6 प्रतिशत के दायरे में रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है.
  • चालू वित्त वर्ष में आर्थिक (GDP) वृद्धि दर के अनुमान को 7.2 प्रतिशत पर बरकरार रखा है.
  • क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ा जाएगा. Rupay कार्ड पहले जुड़ेंगे.

Rupay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने का फैसला

RBI ने क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने का फैसला किया है. इसकी शुरुआत Rupay क्रेडिट कार्ड से की गई है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI के माध्यम से Rupay क्रेडिट कार्ड से भुगतान की अनुमति 8 जून को दी.

वर्तमान में, UPI यूजर्स डेबिट कार्ड के माध्यम से सेविंग्स या करेंट अकाउंट को जोड़कर लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है.

वर्तमान दरें: एक दृष्टि

नीति रिपो दर4.90%
रिवर्स रेपो दर3.35%
सीमांत स्‍थायी सुविधा दर (MSF)5.15%
बैंक दर5.15%
नकद आरक्षित अनुपात (CRR)4.5%
वैधानिक तरलता अनुपात (SLR)18%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI): एक दृष्टि

  • भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) भारत का केन्द्रीय बैंक है. यह भारत के सभी बैंकों का संचालक है.
  • RBI की स्थापना 1 अप्रैल 1935 को RBI ऐक्ट 1934 के अनुसार हुई. प्रारम्भ में इसका केन्द्रीय कार्यालय कोलकाता में था जो सन 1937 में मुम्बई आ गया.
  • पहले यह एक निजी बैंक था किन्तु सन 1949 से यह भारत सरकार का उपक्रम बन गया है.
  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत अनिवार्य रूप से मौद्रिक नीति के संचालन की जिम्मेदारी सौपीं गई है.

क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, सीआरआर और एसएलआर?