गांधीनगर में शिक्षा मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन, पीएम श्री स्कूल की योजना

देशभर के शिक्षा मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन गुजरात के गांधीनगर में 1-2 जून को आयोजित किया गया था. सम्मेलन की अध्यक्षता केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की थी.

इस सम्मेलन में तमिलनाडु को छोड़कर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों ने और केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया था.

इस सम्मेलन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की दृष्टि से देश में शैक्षणिक व्यवस्था को मजबूत बनाने, स्कूलों में कौशल विकास, डिजिटल पहल आदि पर चर्चा हुई.

पीएम श्री स्कूल की योजना

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार पीएम श्री स्कूल स्थापित करने की योजना बना रही है. इसका उद्देश्य छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करना होगा. उन्होंने कहा कि ये अत्याधुनिक स्कूल NEP 2020 की प्रयोगशाला की तरह काम करेंगे.
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति के 5+3+3+4 दृष्टिकोण में प्री-स्कूल से सेकेंडरी स्कूल तक, प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा कार्यक्रम (ईसीसीई), शिक्षक प्रशिक्षण और वयस्क शिक्षा पर जोर, स्कूली शिक्षा के साथ कौशल विकास का एकीकरण और प्राथमिकता देना आदि शामिल हैं.
  • 21वीं सदी के विश्व मानस (ग्लोबल सिटीजंस) को तैयार करने के लिए मातृ भाषा में सीखने का अवसर देना भी एक बड़ा कदम है.