44वां शतरंज ओलंपियाड: दिल्ली में ऐतिहासिक मशाल रिले की शुरूआत

44वां शतरंज ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) 2022 भारत की मेजबानी में खेला जायेगा. इसका आयोजन 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में होगा. 1927 से खेली जा रही यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता भारत में पहली बार और एशिया में 30 वर्ष बाद आयोजित की जा रही है. इसमें 88 देशों के दो हजार खिलाडी हिस्‍सा लेंगे.

दिल्ली में ऐतिहासिक मशाल रिले की शुरूआत

  • 44वें शतरंज ओलंपियाड की ऐतिहासिक मशाल रिले की शुरूआत दिल्ली से हुई. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 जून को नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मशाल रिले का शुभारम्‍भ किया.
  • फिडे के अध्‍यक्ष अरकादी द्वोरकोविच ने मशाल प्रधानमंत्री मोदी को सौंपी और उन्‍होंने उसे ग्रैंड मास्‍टर विश्‍वनाथन आनन्‍द के हवाले किया. यह मशाल चालीस दिन में 75 शहरों में ले जायी जाएगी. प्रत्‍येक जगह पर हर राज्‍य के शतरंज ग्रैंड मास्‍टर मशाल का स्‍वागत करेंगे. इसका अंतिम पड़ाव 27 जुलाई को चेन्‍नई के पास महाबलीपुरम होगा.
  • अंतरराष्ट्रीय शतरंज संघ (फिडे) ने इसी वर्ष यानी 2022 में ओलिम्पिक परम्‍परा के तहत पहली बार शतरंज ओलम्पियाड मशाल की शुरुआत की है. भारत पहला देश है जहां से शतरंज ओ‍लम्पियाड मशाल के सफर की शुरुआत हुई है.
  • शतरंज में भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और देश में शतरंज संस्कृति के सम्मान में शतरंज ओलंपियाड रिले अब से हमेशा भारत से रवाना होगी और सभी महाद्वीपों की यात्रा करते हुए मेजबान देश पहुंचेगी.