44वां फिडे शतरंज ओलंपियाड: भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है

44वां फिडे शतरंज ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) 2022 भारत की मेजबानी में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक खेला जा रहा है. इसका आयोजन चेन्नई के निकट ममल्लापुरम् में किया गया है. इस खेल प्रतियोगिता में 88 देशों के 2000 खिलाडी हिस्‍सा ले रहे हैं.

1927 से खेली जा रही यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता भारत में पहली बार और एशिया में 30 वर्ष बाद आयोजित की जा रही है. 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में किया.

शतरंज ओलम्पियाड मशाल की शुरुआत भारत से

  • अंतरराष्ट्रीय शतरंज संघ (फिडे) ने इसी वर्ष (2022 में) पहली बार शतरंज ओलम्पियाड मशाल की शुरुआत की है. भारत पहला देश है जहां से शतरंज ओ‍लम्पियाड मशाल के सफर की शुरुआत हुई है.
  • 44वें शतरंज ओलंपियाड की ऐतिहासिक मशाल रिले की शुरूआत दिल्ली से हुई थी. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 जून को नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मशाल रिले का शुभारम्‍भ किया था.
  • फिडे के अध्‍यक्ष अरकादी द्वोरकोविच ने ओलिम्पियाड मशाल प्रधानमंत्री मोदी को सौंपी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने इस मशाल को पांच बार के शतरंज विश्‍व चैंपियन ग्रैंड मास्‍टर विश्‍वनाथन आनन्‍द के हवाले किया था.
  • विश्‍वनाथन आनंद 27 जुलाई को मशाल लेकर स्‍टेडियम पहुंचे तथा इसे प्रधानमंत्री मोदी और मुख्‍यमंत्री स्‍टालिन को सौंपा. देश के 75 शहरों की यात्रा के बाद ओलिम्पियाड मशाल चेन्‍नई पहुंची थी.
  • शतरंज में भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और देश में शतरंज संस्कृति के सम्मान में शतरंज ओलंपियाड रिले अब से हमेशा भारत से रवाना होगी और सभी महाद्वीपों की यात्रा करते हुए मेजबान देश पहुंचेगी.

44वें शतरंज ओलंपियाड के शुभंकर और लोगो ‘थम्बी’ का अनावरण

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 8 जून को इस ओलिंपियाड के शुभंकर और लोगो ‘थम्बी’ का अनावरण किया था.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉