WHO ने मंकीपॉक्स संक्रमण को वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स संक्रमण को वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति (हेल्थ इमरजेंसी) घोषित किया है. 23 जुलाई को मंकीपॉक्स पर संगठन की आपात समिति की दूसरी बैठक में यह निर्णय लिया गया.

  • WHO के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस एडानॉम गैब्रेयासिस ने बताया कि 75 देशों में 16 हजार से अधिक लोग मंकीपॉक्स से संक्रमित हो चुके हैं. अब तक पांच लोगों की इससे मौत हुई है.
  • वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति की घोषणा का मतलब है कि WHO मंकीपॉक्स को दुनियाभर के लिए बड़ा खतरा मानता है और इसे फैलने से रोकने और महामारी में बदलने की आशंका से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पहल की तुरंत जरूरत है. यह घोषणा दुनियाभर की सरकारों के लिए तुरंत कार्रवाई की अपील का काम करती है.
  • WHO ने पिछले दो दशक में सात वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति घोषित की हैं. 2009 में स्‍वाइन फ्लू, 2014 में पोलियो और इबोला, 2015 में जीका, 2018 में के. इबोला और 2019 में कोविड-19 को ग्‍लोबल हेल्‍थ इमजरेंसी घोषित किया गया था.
  • विश्व में इस समय केवल दो अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियां हैं- पहली कोरोना महामारी और दूसरी पोलियो उन्मूलन के लिए जारी प्रयास.

मंकीपॉक्स क्या है?

यह वायरल इंफेक्शन है. मंकीपॉक्स वायरस, वायरस से संबंधित एक जूनोटिक ऑर्थोपॉक्स डीएनए वायरस है जो चेचक का कारण बनता है, पहली बार 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (पूर्व में ज़ैरे) में मनुष्यों में इस वायरस पाए गए थे. यह नया वायरस नहीं है और इसके लिए वैक्‍सीन उपलब्‍ध हैं.