विम्बलडन 2022: जोकोविच ने पुरुष और एलेना ने महिला एकल का खिताब जीता

विम्बलडन 2022 टेनिस प्रतियोगिता (Wimbledon Tennis Championships) 20 जून से 10 जुलाई तक लंदन में खेला गया था. इस प्रतियोगिता के विभिन्न स्पर्धा के विजेता और उप-विजेता इस प्रकार रहे.

पुरुष एकल: सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पुरुष एकल खिताब जीत. फाईनल मुकाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस को हराया.

इसके साथ ही जोकोविच रोजर फेडरर, पीट संप्रास और ब्योन बोर्ग के बाद लगातार चार वर्ष खिताब जीतने वाले चौथे खिलाड़ी हो गये.

यह जोकोविच का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी है. अब वे राफेल नडाल के रिकॉर्ड से बस एक खिताब पीछे हैं. सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम के मामले में राफेल नडाल (कुल 22 खिताब) पहले स्थान पर और रोजर फेडरर (कुल 20 खिताब) तीसरे स्थान हैं.

महिला एकल: कजाकिस्तान की एलेना रयबाकिना ने ट्यूनीशिया की ओन्स जबेउर को हराकर महिला एकल का खिताब जीता. यह कजाकिस्तान के लिए ऐतिहासिक पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. जबेउर ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता में इस मुकाम तक पहुंचने वाली अरब दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी हैं.

श्रेणी   विजेता  उप-विजेता
पुरुष एकल नोवाक जोकोविच निक किर्जियोस
महिला एकल एलेना रयबाकिना ओन्स जबेउर
पुरुष युगल एम. एब्डेन और  एम. पर्ससेल एन. मेक्टि और एम. पाविक
महिला युगल के. सिनियाकोवस और बी. क्रेजिकोवस एस झांग और  ई. मर्टेंस
मिश्रित युगल डी. क्राव्ज़िक और एन. स्कूप्स्की एम. एबडेन और एस. स्टोसुर

विम्बलडन: एक दृष्टि

  • विम्बलडन प्रतियोगिता दुनिया में सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट है. पहली बार विम्बलडन का आयोजन 1877 में किया गया था. इसके बाद से यह प्रतियोगिता विम्बलडन के लन्दन उपनगर में ऑल इंग्लैण्ड क्लब में आयोजित की जाती रही है.
  • यह चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स में से एक है. अन्य ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन हैं. यह एकमात्र प्रतियोगिता है, जिसे आज भी खेल की मूल सतह, घास, पर खेला जाता है.
  • चेक-अमेरिकन महिला खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा ने इस टूर्नामेंट को सर्वाधिक 9 बार जीता है. पुरुष खिलाड़ियों में विलियम रेनशॉ, पीट सम्प्रास और रोजर फेडरर तीनों ने इस खिताब को 7 बार अपने नाम किया है.
भारतीय टेनिस खिलाडी
  • भारतीय टेनिस खिलाडी रामनाथन कृष्णन 1960 और 1961 में दो बार विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचे थे और विश्व नंबर 6 की करियर-उच्च रैंकिंग प्राप्त की.
  • रमेश कृष्णन दूसरे भारतीय थे, जो विम्बलडन के क्वाटर-फाइनल में पहुंचे थे. यह करनामा उन्होंने 1986 में किया था.
  • भारत की टेनिस परी सानिया मिर्जा ने 2015 में पहला महिला डबल्स जीता था. सानिया ग्रैंड स्लैम जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, जिनमें से 3 डबल्स में और 3 मिक्स्ड डबल्स में आए हैं.
  • भारतीय टेनिस का इतिहास महेश भूपति और लिएंडर पेस के नाम पुरुष युगल वर्ग में 8 और मिश्रित युगल में 6 मिलाकर कुल 14 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉