समीर वी कामत DRDO के अगले अध्यक्ष, सतीश रेड्डी रक्षा मंत्री के सलाहकार नियुक्त किए गए

डॉ समीर वी कामत को रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग (DDRD) के सचिव और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. वह जी सतीश रेड्डी का स्थान लेंगे जिनको रक्षा मंत्री का वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है.

मुख्य बिन्दु

  • कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कामत के नियुक्ति की घोषणा हाल ही में की थी. वह पदभार ग्रहण करने की तिथि से 60 साल की आयु होने तक अपना योगदान देंगे.
  • डॉ समीर वी कामत 1 जुलाई 2017 से डीआरडीओ में महानिदेशक (नौसेना प्रणाली और सामग्री) के रूप में सेवा दे रहे थे.
  • हाल ही के दिनों में डॉ कामत ने डीएमआरएल में दुर्लभ पृथ्वी स्थायी चुम्बक (आरईपीएम) के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं.

रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार बने सतीश रेड्डी

वर्तमान में DDRD के सचिव और DRDO के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी को रक्षा मंत्री का वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. रेड्डी ने रक्षा प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के स्वदेशी विकास का नेतृत्व किया हैं.

देश में शीर्ष रक्षा वैज्ञानिक के तौर पर डॉ रेड्डी ने रक्षा परिसंपत्तियों के केन्द्रबिन्दु नेविगेशन तकनीक और प्रणालियाँ को कई प्लेटफार्मों के लिए और अत्यन्त महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करते हुए डिजाइन और विकसित किया है.

डीआरडीओ: एक दृष्टि

DRDO भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के अंतर्गत एक प्रमुख एजेंसी है जो सेना के अनुसंधान और विकास के लिए जिम्मेदार है. DRDO का मुख्यालय दिल्ली स्थित है. इसकी स्थापना 1958 में हुई थी.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉