भारत-जापान 2 प्लस 2 वार्ता जापान में आयोजित की गई

भारत और जापान के बीच 8 सितम्बर को ‘2 प्लस 2’ वार्ता जापान में आयोजित की गई थी. इस वार्ता में भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने भाग लिया था. बैठक में जापान का प्रतिनिधित्व रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हमादा और विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने किया.

मुख्य बिन्दु

  • दोनों देशों के बीच यह दूसरी टू प्‍लस टू वार्ता थी. इस वार्ता में द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों की समीक्षा की गई और भविष्य की योजना तय की गई.
  • भारत और जापान, विशेष रणनी‍तिक और वैश्विक साझेदारी की दिशा में कार्य कर रहें हैं. इस वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं.
  • टू प्‍लस टू वार्ता के अतिरिक्‍त रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में रक्षा सहयोग मजबूत करने के लिए जापान के रक्षामंत्री के साथ अलग से वार्ता भी की.
  • विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और जापान नियम-आधारित व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि भारत और जापान हिंद प्रशांत पहल, साझेदारी और आर्थिक कार्ययोजना को आगे बढ़ाने के लिए भी तैयार हैं.