सेमीकंडक्‍टर विनिर्माण के लिए वेदान्‍ता और फोक्‍सकॉन समूह के साथ समझौता

वेदान्‍ता और फोक्‍सकॉन समूह गुजरात में सेमीकंडक्‍टर और डिस्‍पले फैब विनिर्माण इकाई स्थापित करने जा रही है. इसके लिए इसके लिए गुजरात सरकार ने वेदान्‍ता और फोक्‍सकॉन समूह के साथ 1.54 लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं.

मुख्य बिन्दु

  • गांधीनगर में 13 सितम्बर को केन्द्रीय संचार, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल की उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे.
  • वेदान्‍ता और फोक्‍सकॉन गुजरात में इकाई के निर्माण के लिए 1.54 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इससे, लगभग दस लाख नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे.
  • यह समझौता भारत के महत्वाकांक्षी सेमीकंडक्‍टर विनिर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे देश में सहायक उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बनेगा और सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यमों को मदद मिलेगी.
  • वेदांता लिमिटेड (Vedanta Limited) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय खनन कंपनी है (Indian Multinational Mining Company). फोक्‍सकॉन (Foxconn) एक ताइवानी बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स अनुबंध विनिर्माण कंपनी है.
  • सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में किया जाता है. दुनिया में इस्तेमाल होने वाले सभी सेमीकंडक्टर (चिप) का आठ प्रतिशत ताइवान में बनता है. इसके बाद चीन और जापान का स्थान है. फिलहाल भारत में इसका निर्माण नहीं किया जाता है.