प्रधानमंत्री ने गुजरात में अनूठी पहल ‘मिशन लाइफ’ का वैश्विक शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक अनूठी पहल ‘मिशन लाइफ’ (Mission LiFE) का वैश्विक शुभारंभ किया है. श्री मोदी ने 20 अक्तूबर को गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में एक कार्यक्रम के दौरान इस पहल का शुभारंभ किया. LiFE, Lifestyle for Environment का संक्षिप्त रूप है.

मिशन लाइफ पर्यावरण संरक्षण के लिए वैश्विक जन-आंदोलन है. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जीवनशैली में बदलाव से जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

मिशन लाइफ को अंतर्राष्ट्रीय समर्थन किया

  • फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित दस राष्‍ट्राध्‍यक्षों ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अनूठी पहल मिशन लाइफ का समर्थन किया है.
  • फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने कहा कि ऐसे समय में जबकि दुनिया को बढ़ते हुए भू-राजनीतिक तनावों का सामना करना पड़ रहा है, हमारे पास मतभेद भुलाकर सहयोग का रास्ता चुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.
  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भी ऐसे ही विचार व्‍यक्‍त करते हुए कार्यक्रम का स्‍वागत किया. उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की लाइफ पहल में हिस्‍सा लेकर खुशी हो रही है.
  • नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनके देश को लाइफ जैसे अग्रणी आंदोलन का समर्थन करने का अवसर प्रदान करने के लिए आयोजक का आभार व्‍यक्‍त किया.
  • मॉरिशस और जॉर्जिया के शासनाध्‍यक्षों और मालदीव तथा गयाना के राष्‍ट्राध्‍यक्षों ने भी लाइफ पहल का स्‍वागत किया है.