भारत में ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन आयोजित किया गया

आतंकियों के धन आपूर्ति पर रोकथाम संबंधी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘नो मनी फॉर टेरर’ (No Money for Terror) नई दिल्ली में 18-19 नवंबर को आयोजित किया गया था. इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ रणनीति तैयार करना था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया था.

मुख्य बिन्दु

  • इस मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में 70 से अधिक देशों ने भाग लिया. इंटरपोल सहित पंद्रह बहुपक्षीय अंतर्राष्ट्रीय संगठन, और वित्तीय कार्रवाई बल (FATF) के प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुए.
  • इस सम्मेलन में विचार-विमर्श चार सत्रों में किया गया था. इन सत्रों में आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण के वैश्विक रुझानों, आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के औपचारिक और अनौपचारिक रास्तों, नई तकनीकों और आतंकवादियों को धन की आपूर्ति और इसका मुकाबला करने में आ रही चुनौतियों से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया.
  • एक साल में आतंकवाद विरोधी 2 वैश्विक सम्मेलन का आयोजन भारत में किया जा चुका है. भारत में हाल ही में इंटरपोल और संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद निरोधी समिति की बैठक आयोजित की गई थी.
  • यह तीसरा मंत्रिस्तरीय ‘नो मनी फॉर टेरर’ सम्मेलन थे. इससका आयोजन भारत सरकार का गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली में किया गया. इस सम्मेलन का प्रथम संस्करण 2018 में पेरिस में और दूसरा संस्करण 2019 में मेलबर्न में हुआ था.