यूक्रेन ने युद्ध समाप्त करने के लिए 10 सूत्री शांति योजना तैयार की

यूक्रेन ने युद्ध समाप्त करने के लिए 10 सूत्री शांति योजना तैयार की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए 10 सूत्री शांति योजना की रूपरेखा तैयार की है.

जेलेंस्की फिलहाल बाइडन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित नेताओं के सामने अपनी योजना पेश करने की कूटनीतिक में हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हाल ही में भारत ने G20 की अध्यक्षता संभाली है.

यूक्रेन की सेना के लिए पश्चिमी दुनिया का समर्थन जारी है जिसमें वाशिंगटन के नेतृत्व में अरबों डॉलर की सहायता उसे मिल चुकी है.

10 सूत्री शांति योजना: मुख्य बिन्दु

  1. रेडिएशन और न्यूक्लियर सुरक्षा: यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र जापोरिज्जिया यूक्रेन में है. फिलहाल यह संयंत्र अभी रूस के कब्जे में है. यूक्रेन इसके आसपास सुरक्षा बहाल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.
  2. खाद्य सुरक्षा: यूक्रेन चाहता है कि दुनिया के सबसे गरीब देशों को यूक्रेन के अनाज निर्यात की सुरक्षा और सुनिश्चित होनी चाहिए.
  3. ऊर्जा सुरक्षा: रूसी ऊर्जा संसाधनों पर प्राइस रिस्ट्रिक्शन लगाने के साथ-साथ यूक्रेन को अपने बिजली के बुनियादी ढांचे को बहाल करने में सहायता करना. यूक्रेन के आधे बिजली संयंत्र रूसी हमलों से क्षतिग्रस्त हो गए हैं.
  4. युद्ध बंदियों की रिहाई: युद्ध बंदियों और रूस भेजे गए बच्चों सहित सभी बंदियों और निर्वासितों लोगों की रिहाई.
  5. यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करना: रूस खुद संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार इसकी पुष्टि करे. जेलेंस्की ने कहा कि वे इसमें "कोई समझौता नहीं करेंगे.
  6. रूसी सैनिकों की वापसी और लड़ाई की समाप्ति: रूस के साथ लगती यूक्रेन की सभी सीमाओं को बहाल किया जाए.
  7. न्याय: यूक्रेन को न्याय दिलाने के वास्ते रूसी युद्ध अपराधों के खिलाफ मुकदमा चलाए जाए और इसके लिए एक विशेष न्यायाधिकरण की स्थापना हो.
  8. जानबूझकर प्राकृतिक पर्यावरण के विनाश (ईकोसाइड) पर रोक: पर्यावरण की सुरक्षा की आवश्यकता पर ध्यान दिया जाए. इसके लिए जल संसाधन सुविधाओं को बहाल करने पर ध्यान दिया जाए.
  9. संघर्ष को रोकने के लिए उपाय अपनाए जाएं जिनमें यूक्रेन के लिए गारंटी सहित यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में सुरक्षा संरचना का निर्माण जाए.
  10. युद्ध की समाप्ति की पुष्टि: इसके लिए इसमें (युद्ध) शामिल सभी पक्षों द्वारा एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए जाएं.

रूस की प्रतिक्रिया

रूस ने जेलेंस्की के शांति प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. रूस ने दोहराया कि वह यूक्रेन के कब्जे में लिए गए किसी भी क्षेत्र को नहीं छोड़ेगा.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉