14 अक्टूबर: विश्व मानक दिवस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस (World Standards Day) मनाया जाता है. यह दिवस वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO), अंतर्राष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग (IEEC) और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) मानकीकरण से संबंधित महत्त्पूर्ण मुद्दों के आधार पर विश्व मानक दिवस की एक थीम निर्धारित करते हैं.

विश्व मानक दिवस 2021 की थीम ‘एक बेहतर दुनिया के लिए साझा दृष्टिकोण’ (Our Shared Vision for a Better World) है.

13 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस

प्रत्येक वर्ष 13 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (International Day for Natural Disaster Reduction) के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के उद्देश्य प्राकृतिक आपदा को लेकर जागरूकता बढाना है.

वर्ष 2021 के आपदा न्यूनीकरण दिवस का विषय (थीम) ‘आपदा जोखिम और आपदा हानियों को कम करने के लिए विकासशील देशों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग’ (International cooperation for developing countries to reduce disaster risk and disaster losses) है.

अन्तर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस को मनाने की शुरुआत 2009 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शुरुआत में अक्तूबर के दूसरे बुधवार को मनाने का निर्णय लिया था. बाद में इसमें संशोधन कर 13 अक्तूबर की तिथि तय की गई.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का 28वां स्थापना दिवस

12 अक्तूबर 2021 को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का 28वां स्थापना दिवस (28th Foundation day of NHRC) मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से एक कार्यक्रम को संबोधित किया. आयोग की स्थापना मानवाधिकार संवर्द्धन और संरक्षण के उद्देश्य से 12 अक्तूबर, 1993 को की गयी थी.

यह आयोग किसी भी प्रकार से मानवाधिकार उल्लंघन का संज्ञान लेता है और इन मामलों में जांच पड़ताल करता है. यह सरकारी प्राधिकरणों को पीड़ित लोगों के लिए समुचित मुआवजे का भुगतान और दोषी लोक सेवकों के खिलाफ कानूनी उपायों की भी संस्तुति करता है.

11 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

प्रत्येक वर्ष 11 अक्टूबर को दुनियाभर में ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस’ (International Girl Child Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बालिका सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों, उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है.

इस वर्ष यानी 2021 के अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘डिजिटल पीढ़ी. हमारी पीढ़ी.’ (Digital generation. Our generation.) है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2011 में बालिकाओं के अधिकारों को मान्यता देने के लिए 11 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया था. प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर 2012 को मनाया गया था.

10 अक्टूबर: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ (World Federation for Mental Health) ने विश्व के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल हेतु जागरूक बनाने के लिए वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत की थी.

इस वर्ष यानी 2021 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘mental health in an unequal world’ है.

9 अक्टूबर: विश्‍व डाक दिवस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को विश्‍व डाक दिवस (World Post Day) मनाया जाता है. विश्‍व डाक दिवस का उद्देश्‍य लोगों के रोजमर्रा के जीवन में डाक की भूमिका के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के प्रति जागरूकता लाना है. विश्‍व डाक दिवस 2021 का मुख्य विषय (थीम) ‘पुनर्प्राप्त करने के लिए नया करें’ (Innovate to recover) है.

विश्‍व डाक दिवस यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की स्मृति में मनाया जाता है. 1874 में इसी दिन यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) का गठन करने के लिए स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न में 22 देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इसके बाद वर्ष 1969 में जापान के टोक्‍यो में हुए सम्मेलन में विश्व डाक दिवस के रूप में 9 अक्‍टूबर को चयन किए जाने की घोषणा हुई.

UPU का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के बर्न में है. 1994 तक फ्रेंच संघ की एकमात्र आधिकारिक भाषा थी. 1994 के बाद अंग्रेजी को जोड़ा गया.

भारतीय डाक सेवा: महत्वपूर्ण तथ्य

  • भारत 1 जुलाई 1876 को भारत यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन का सदस्य बनने वाला पहला एशियाई देश था.
  • भारत में आधुनिक डाक व्यवस्था की शुरुआत 1766 में लॉर्ड क्लाइव ने की थी. इका विकास वारेन हेस्टिंग्स ने 1774 में कोलकाता जनरल पोस्ट ऑफिस (GPO) की स्थापना करके किया. चेन्नै और मुंबई के GPO क्रमश: वर्ष 1786 और 1793 में अस्तित्व में आए.
  • 1 अक्‍टूबर, 1854 को भारत सरकार ने डाक के लिए एक विभाग की स्थापना की थी. भारतीय डाक विभाग पिनकोड (पोस्टल इंडेक्स नंबर) के आधार पर देश में डाक वितरण का काम करता है. पिनकोड की शुरुआत 15 अगस्त, 1972 को गई थी.

8 अक्टूबर 2021: भारतीय वायुसेना ने अपनी स्‍थापना की 89वीं वर्षगांठ मनाई

भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को अपना स्थापना दिवस (Air Force Day) मनाती है. भारतीय वायुसेना का गठन आज के ही दिन 1932 में हुआ था. 8 अक्टूबर 2021 को इसने अपना 89वां स्थापना दिवस मनाया. इस अवसर पर गाजियाबाद स्थित वायु सेना केन्‍द्र हिंडन में विभिन्‍न विमानों द्वारा शानदार हवाई प्रदर्शन और परेड तथा अलंकरण समारोह आयोजित गया. वायु सेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने परेड का निरक्षण किया.

भारतीय वायुसेना: एक दृष्टि

  • 8 अक्टूबर 1932 को भारतीय वायुसेना अस्तित्व में आई थी.
  • आरम्भ में भारतीय वायुसेना का नाम रॉयल इंडियन एयर फोर्स था. 1950 में इसका नाम इंडियन एयर फोर्स (भारतीय वायु सेना) कर दिया गया.
  • आजादी से पहले वायु सेना पर थलसेना का नियंत्रण होता था. वायुसेना को थलसेना से अलग करने में महत्वपूर्ण भूमिका भारतीय वायुसेना के पहले चीफ एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट निभाई थी. वह 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर थे.
  • भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य “नभः स्पर्शं दीप्तम” है. यह वाक्य गीता के 11वें अध्याय से लिया गया है.
  • वायुसेना के वर्तमान अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया हैं.
  • भारतीय वायु सेना में पाँच कमानें हैं. पश्चिमी कमान, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है, इलाहाबाद में केंद्रीय कमान, शिलांग में पूर्वी कमान, जोधपुर में दक्षिण-पश्चिमी कमान और तिरुवनंतपुरम में दक्षिणी कमान है.
  • भारतीय वायु सेना अमरीका, चीन और रूस के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है.
  • देशभर में वायु सेना के 60 केन्‍द्र हैं. भारतीय वायु सेना का हिंडन केन्‍द्र एशिया में सबसे बड़ा और विश्‍व का आठवां सबसे बड़ा केन्‍द्र है.
  • वायुसेना का नीले रंग का है जिसके पहले एक चौथाई भाग में राष्‍ट्रीय ध्वज बना हुआ है. मध्य भाग में राष्‍ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों (केसरिया, श्वेत और हरा) से बना एक वृत्त है. यह ध्वज 1951 में अपनाया गया.

2-8 अक्टूबर 2021: राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह मनाया गया

2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक भारत में ‘राष्ट्रीय वन्य जीव सप्ताह’ (National Wildlife Week) मनाया था. यह प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है. इसका उद्देश्य वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा और संरक्षण देना है.

पहला वन्यजीव सप्ताह 1957 में मनाया गया था. इस वर्ष यानी 2021 में यह सप्ताह ‘वन और आजीविका: लोगों और ग्रह को कायम रखना’ (Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet) थीम पर मनाया गया था.

भारतीय वन्यजीव बोर्ड का गठन

भारत के वन्यजीवों की रक्षा के दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1952 में भारतीय वन्यजीव बोर्ड का गठन किया गया था. 1957 से पहले ‘वन्यजीव दिवस’ मनाया गया था जिसे बाद में ‘वन्यजीव सप्ताह’ कर दिया गया था.

7 अक्टूबर: विश्व कपास दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य कपास उत्पादक देशों, संबंधित वस्तुओं के उद्यमियों और व्यापारियों को लाभ पहुँचाना है. विश्व कपास दिवस 2021 का थीम ‘अच्छे के लिए कपास’ (Cotton for Good) है.

कपास कपडा उद्योग के लिए अति महत्वपूर्ण है. इसके अलावा यह बड़ी संख्या में लोगों को रोज़गार भी प्रदान करता है. इस दिवस को विश्व व्यापार संगठन (WTO) द्वारा मनाया जाता है. WTO ने 7 अक्टूबर 2019 को जिनेवा में प्रथम विश्व कपास दिवस समारोह का आयोजन किया था.

विश्व में सबसे अधिक कपास

विश्व में सबसे अधिक कपास उत्पादक देशों बेनिन, बुर्कीना फासो, चाड और माली ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को विश्व कपास दिवस को सरकारी मान्यता दिए जाने का अनुरोध किया था. इसी अनुरोध के मद्देनजर 7 अक्टूबर 2019 को जिनेवा में इस समारोह का आयोजन किया गया.

4-10 अक्टूबर: विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह, ‘स्पुतनिक-1’ के प्रक्षेपण के उपलक्ष्य में मनाया जाता है

प्रत्येक वर्ष 4 से 10 अक्टूबर को विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह (World Space Week) के रूप में मनाया जाता है. यह अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी का एक अन्तर्राष्ट्रीय वार्षिक उत्सव है.

इस वर्ष यानी 2021 के विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह का विषय ‘अंतरिक्ष में महिलाएं’ (Women in Space) है.

विश्व अन्तरिक्ष सप्ताह, विश्व के पहले मानव निर्मित उपग्रह स्पुतनिक-1 के प्रक्षेपण के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. स्पुतनिक-1 का प्रक्षेपण 4 अक्टूबर 1957 को तत्कालीन सोवियत संघ द्वारा किया गया था.

5 अक्टूबर: विश्व शिक्षक दिवस से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारी

प्रत्येक वर्ष 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers day) मनाया जाता है. इस दिन अध्यापकों को सामान्य रूप से और कतिपय कार्यरत एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया जाता है. इस वर्ष यानी 2020 में यह 26वाँ विश्व शिक्षक दिवस है.

वर्ष 2020 के विश्व शिक्षक दिवस की थीम (मुख्य विषय) ‘शिक्षा पुनर्प्राप्ति के केंद्र में शिक्षक’ (Teachers at the Heart of Education Recovery) है.

यह दिवस संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 1966 में यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की हुई संयुक्त बैठक को याद करने के लिये मनाया जाता है. इस बैठक में अध्यापकों की स्थिति पर चर्चा हुई थी और इसके लिये सुझाव प्रस्तुत किये गये थे.

प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को भारत के पहले उप-राष्ट्रपति तथा दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्मदिन पर देश भर में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

अक्टूबर माह का पहला सोमवार: विश्व आवास दिवस मनाया गया

प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह के पहले सोमवार को विश्व आवास दिवस (World Habitat Day) के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष यानी 2021 में विश्व आवास दिवस 4 अक्टूबर को मनाया गया. इस दिवस का उद्देश्य मानवता के मूल अधिकार की पहचान करने और उन्हें पर्याप्त आश्रय देना है.

वर्ष 2021 के विश्व आवास दिवस की थीम (मुख्य विषय) ‘कार्बन मुक्त दुनिया के लिए शहरी कार्रवाई में तेजी लाना’ (Accelerating urban action for a carbon-free world) है.

‘विश्व आवास दिवस’ मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1985 में की गई थी. पहली बार यह दिवस 1986 में मनाया गया था.