फ्रेंच ओपन टेनिस 2020: राफेल नडाल पुरुष एकल और इगा स्वोटेक महिला एकल की विजेता

फ्रेंच ओपन टेनिस 2020 प्रतियोगिता फ्रांस के पेरिस में स्टेड रोलैंड गैरोस में 21 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक खेला गया. यह फ्रेंच ओपन का 124वां संस्करण था. इस प्रतियोगिता के विजेताओं और उप-विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

वर्गविजेताउप-विजेता
पुरुष सिंगल्‍सराफेल नडाल (स्पेन)नोवाक जोकोविच (सर्बिया)
महिला सिंगल्‍सइगा स्वोटेक (पोलैंड)सोफिया केनिन (अमेरिका)
पुरुष डबल्सAndreas Mies और Kevin Krawietz (जर्मनी)M. Pavic और B. Soares
महिला डबल्सTimea Babos (हंगरी) और Kristina Mladenovic (फ्रांस)D. Krawczyk और A. Guarachi

फ्रेंच ओपन टेनिस 2020: मुख्य बिंदु

  • यहराफेल नडाल का 13वां फ्रेंच ओपन पुरुष एकल खिताब और 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब है.
  • महिला एकल में पोलैंड की इगा स्वोटेक इस चैम्पियनशिप के इतिहास में खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बनीं हैं. वह एकल ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली पोलिश टेनिस खिलाड़ी बन गईं हैं.

फ्रेंच ओपन टेनिस: दृष्टि

  • फ्रेंच ओपन वार्षिक टेनिस टूर्नामेंट है. यह मई के अंत तथा जून की शुरुआत में खेला जाता है. यह वार्षिक टेनिस कैलेंडर में दूसरा ग्रैंड स्लैम है.
  • चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सबसे पहला विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ. सभी चारों ग्रैंड स्लैम प्रति वर्ष खेले जाते हैं.
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम है (जनवरी), इसके बाद फ्रेंच ओपन (मई-जून), विंबलडन (जून-जुलाई) और यूएस ओपन (अगस्त-सितम्बर) होते हैं.

पूर्व क्रिकेटर नीतू डेविड को महिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल का प्रमुख नियुक्त किया गया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने पूर्व क्रिकेटर नीतू डेविड को महिलाओं के राष्ट्रीय चयन पैनल का चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की. पैनल में अन्य सदस्य पूर्व भारतीय खिलाड़ी मिठु मुखर्जी, रेणु मार्गेट, आरती वैद्य और वी कल्पना हैं. नीतू डेविड के नेतृत्व वाले पैनल को चार वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है. उन्होंने हेमलता काला की अगुआई वाले पिछले पैनल का स्थान लिया है.

हेमलता काला की अगुआई वाले पिछले पैनल का कार्यकाल मार्च 2020 में ही समाप्त हो गया था. इसमें सुधा शाह, अंजलि पेंढारकर, शशि गुप्ता और लोपामुद्रा बनर्जी अन्य सदस्य थीं. पैनल ने ऑस्ट्रेलिया में महिला विश्व टी-20 के लिए टीम चुनी थी जो उनका अंतिम चयन था. इसमें भारतीय टीम उप-विजेता रही थी.

भारतीय स्पिनर डेविड ने 10 टेस्ट में 41 विकेट चटकाए हैं. उनके नाम टेस्ट में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का विश्व रिकॉर्ड (53 रन देकर आठ विकेट) है जो उन्होंने 1995 में जमशेदपुर में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था.

इटालियन ओपन टेनिस: पुरुष का खिताब जोकोविच और महिला का खिताब सिमोना ने जीता

इटालियन ओपन टेनिस ( Italian Open Tennis) 2020 प्रतियोगिता 12 से 21 सितम्बर तक इटली के रोम में खेला गया था. इस प्रतियोगिता के मुख्य विजेता हैं:

पुरुष एकल: इस प्रतियोगिता के पुरुष एकल का खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता. प्रतियोगिता के फाइनल में जोकोविच ने डिएगो श्वार्त्जमैन् को पराजित कर यह खिताब जीता.

महिला एकल: महिला एकल का खिताब सिमोना हालेप ने जीता. इस प्रतियोगिता के फाइनल में कैरोलिना प्लिसकोवा ने चोट के कारण कोर्ट छोड़ दिया था. हालेप उस समय 6-0, 2-1 से आगे थी.

अमरीकी ओपन 2020, डोमनिक ने पुरुष सिंगल्स जबकि नाओमी ने महिला सिंगल्स का खिताब जीता

अमरीकी ओपन टेनिस 2020 प्रतियोगिता 31 अगस्त से 13 सितम्बर तक न्यूयॉर्क के आर्थर ऐशे स्टेडियम में खेला गया. यह इस टूर्नामेंट का 140वां संस्करण था.

पुरुष सिंगल्स

अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल्स का खिताब ऑस्ट्रिया के डोमनिक थियम ने जर्मनी के अलेक्‍जेंडर जेवरेव को हराकर जीता. थियम ने जेवरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से हराया. अमरीकी ओपन के इतिहास में यह पहला मौका है जबकि किसी खिलाडी़ ने शुरूआती दो सेट हारने के बाद मैच में वापसी की और खिताब जीता. यह डोमिनिक थियम का पहला ग्रेंडस्‍लैम खिताब है.

महिला सिंगल्स

इस प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स का खिताब जापान की नाओमी ओसाका ने जीता. ओसाका ने फाइनल में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को पराजित किया. यह ओसाका का तीसरा ग्रेंडस्लैम खिताब है. इसके साथ ही वे तीन ग्रेंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीतने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले, ओसाका ने 2018 में अमरीकी ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन प्रतियोगिता भी जीती थी.

अमरीकी ओपन और ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स: एक दृष्टि

  • अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स में से एक है. यह प्रत्येक वर्ष न्यूयॉर्क शहर में यूएसटीए बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर (USTA Billie Jean King National Tennis Center) में आउटडोर हार्ड कोर्ट पर आयोजित की जाती है.
  • चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सबसे पहला विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में अमरीकी ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ. सभी चारों ग्रैंड स्लैम प्रति वर्ष खेले जाते हैं.
  • विम्बलडन घास पर खेला जाता है, जिस कारण इसे लॉन टेनिस नाम से भी जाना जाता है. ऑस्ट्रेलियन ओपन और अमरीकी ओपन हार्ड कोर्ट पर जबकि फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट पर खेला जाता है.
  • अमरीकी ओपन साल की अंतिम ग्रैंड स्लैम टैनिस प्रतियोगिता है. ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्ष का पहला (जनवरी) ग्रैंड स्लैम है, इसके बाद फ्रेंच ओपन (मई-जून), विंबलडन (जून-जुलाई) और अमरीकी ओपन (अगस्त-सितम्बर) होते हैं.

भारतीय ग्रैंडमास्टर पी इनियन ने विश्व ओपन ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट जीता

विश्व ओपन ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट का खिताब भारतीय ग्रैंडमास्टर पी इनियन ने जीत लिया है. इनियन ने संभावित नौ में से 7.5 अंक जुटाए. वह छह जीत और तीन ड्रॉ के साथ शीर्ष पर रहे.

खिताब के अपने सफर के दौरान इनियन ने जॉर्जिया के ग्रैंडमास्टर बादुर जोबावा, सैम सेवियान, अमेरिका के सर्गेई एरेनबर्ग और उक्रेन के निजिक इलिया जैसे ग्रैंडमास्टर को हराया. इनियन और जुगिरो सनन के समान 7.5 अंक रहे लेकिन बेहतर टाईब्रेक स्कोर के कारण जीत दर्ज की.

हाल ही में भारत की शतरंज टीम ने इतिहास रचते हुए ऑनलाइन विश्व शतरंज ओलंपियाड में पहली बार स्वर्ण पदक जीता था. भारत और रूस को इंटरनेट और सर्वर की खराबी के कारण इस शतरंज ओलंपियाड में संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के लिए यह पहला अवसर था जबकि उसने कोविड-19 महामारी के कारण ओलंपियाड का ऑनलाइन आयोजन किया.

बेल्जियम ग्रां प्री F1 2020 का खिताब लुईस हैमिल्टन ने जीता

फॉर्मूला वन (F1) बेल्जियम ग्रां प्री (Belgian Grand Prix) 2020 का खिताब ब्रिटेन के मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन ने जात लिया है. यह प्रतियोगिता बेल्जियम के स्पा-फ्रैंकोरचैम्प्स में आयोजित किया गया था.

प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर फ़िनलैंड के मर्सिडीज रेसर वाल्टेरी बोटास और तीसरे स्थान पर नीदरलैंड के रेड बुल रेसर मैक्स वेरस्टेपेन रहे.

भारत और रूस ऑनलाइन फिडे शतरंज ओलंपियाड, 2020 के संयुक्त विजेता घोषित

भारत और रूस को ऑनलाइन फिडे शतरंज ओलंपियाड (FIDE online Chess Olympiad) 2020 का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है. 30 अगस्त को तकनीकी खराबी के कारण के कारण बाधित फाइनल मैच में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.

कोरोना महामारी को देखते हुए अन्तर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) ने पहली बार ऑनलाइन चेस ओलंपियाड करवाया था. शतरंज में यह सबसे बड़ी टीम चैम्पियनशिप थी. इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में 163 देशों ने हिस्सा लिया था।

सर्वर में खराबी के कारण फाइनल में दो भारतीय खिलाड़ियों- निहाल सरीन और दिव्या देशमुख का समय समाप्‍त होने जाने के बाद पहले रूस को विजेता घोषित कर दिया गया था. भारत ने इस विवादास्पद निर्णय के खिलाफ अपील की. अन्तर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के अध्यक्ष अरकडी दर्वोकोविच ने दोनों टीमों को स्वर्ण पदक देने का फैसला किया.

राष्ट्रपति ने वर्ष 2020 के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान किए: पुरस्कार पाने वालों की सूची

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 29 अगस्त को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार (National Sports Awards) 2020 से सम्‍मानित किये. उन्होंने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, तेनजिंग नोरगे राष्ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्कार और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किये।

इन पुरस्‍कारों की घोषणा खेल मंत्रालय की 12 सदस्यीय चयन समिति ने की थी. समिति में पूर्व क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह भी शामिल थे. समिति ने इस वर्ष 5 खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 29 खिलाड़ियों की अर्जुन पुरस्कार देने की सिफारिश की थी. इन पुरस्कारों के लिए 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 की उपलब्धियों पर विचार किया गया था.

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

राष्‍ट्रपति ने इस वर्ष क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरा ऐथलीट मरियप्पन थंगवेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया.

राजीव गान्धी खेल रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है. इस पुरस्कार की शुरुआत 1991–92 में हुई थी. इस पुरस्कार के विजेता को ₹7.5 लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में मिलते हैं.

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ता

  1. रोहित शर्मा: रोहित को उनकी शानदार बल्लेबाजी के कारण इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. 33 वर्षीय रोहित खेल रत्न पाने वाले केवल चौथे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह सम्मान दिया जा चुका है. तेंडुलकर पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्हें 1998 में खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था. धोनी को 2007 और कोहली को 2018 में भारोत्तोलक मीराबाई चानू के साथ यह पुरस्कार मिला था.
  2. विनेश फोगाट: विनेश को 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2019 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के लिए यह पुरस्कार दिया गया.
  3. मरियप्पन थंगवेलु: मरियप्पन थंगवेलु को 2016 रियो ओलिंपिक खेलों में T42 ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीतने के लिए पुरस्कार दिया गया है.
  4. मनिका बत्रा: टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका के नाम की सिफारिश 2018 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए की गई है. उन्होंने उस वर्ष राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था.
  5. रानी रामपाल: रानी रामपाल तीसरी महिला और पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हैं जिनके नाम की सिफारिश इस सम्मान के लिए चुना गया है. रानी से पहले धनराज पिल्लै (2000) और सरदार सिंह (2017) को खेल रत्न पुरस्कार मिला था. रानी की अगुवाई में भारतीय टीम ने महिला एशियाई कप 2017 में ऐतिहासिक जीत दर्ज की तथा 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक जीता.
खिलाड़ीखेल
रोहित शर्माक्रिकेट
मरियप्पन थंगावेलुपैरा एथलीट
मनिका बत्राटेबल टेनिस
विनेश फोगाटकुश्ती
रानी रामपालहॉकी

अर्जुन पुरस्कार

अर्जुन पुरस्कार के लिए चार साल तक लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को चुना जाता है. इस पुरस्कार का प्रारम्भ 1961 में हुआ था. अर्जुन पुरस्कार विजेता को लघु-प्रतिमाएं, प्रमाण पत्र और पांच लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है.

खिलाड़ी खेल
इशांत शर्माक्रिकेट
दीप्ति शर्माक्रिकेट
अतानु दासतीरंदाजी
शिवा केशवनलूज
दुती चंदएथलेटिक्स
सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डीबैडमिंटन
चिराग शेट्टीबैडमिंटन
विशेष भृगुवंशीबास्केटबाॅल
मनीष कौशिकबॉक्सिंग
लवलीनाबॉक्सिंग
अजय आनंत सावंतघुड़सवारी
संदेश झींगनफुटबॉल
अदिति अशोकगोल्फ
आकाशदीप सिंहहॉकी
दीपिका कुमारीहॉकी
दीपक हुड्डाकबड्डी
काले सारिकाखो-खो
दत्तू भोकनालरोइंग
मनु भाकरशूटिंग
सौरभ चौधरीशूटिंग
मधुरिका पाटकरटेबल टेनिस
दिविज शरणटेनिस
दिव्या काकरानकुश्ती
राहुल अवारेकुश्ती
सुयश जाधवपैरा तैराकी
संदीपपैरा एथलेटिक्स
मनीष नरवालपैरा शूटिंग

ध्यानचंद पुरस्कार

लंबे वक़्त तक खेल के क्षेत्र में काम करने वाले खिलाड़ियों को ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है. ध्यानचंद पुरस्कार विजेता को भी लघु-प्रतिमाएं, प्रमाण पत्र और पांच लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है.

नामखेल
कुलदीप सिंह भुल्लरएथलेटिक्स
जिंसी फिलिप्सएथलेटिक्स
प्रदीप गंधेबैडमिंटन
तृप्ति मुरगुंडेबैडमिंटन
एन उषामुक्केबाजी
लक्खा सिंहमुक्केबाजी
सुखविंदर सिंह संधूफुटबॉल
अजीत सिंहहॉकी
मनप्रीत सिंहकबड्डी
जे रंजीत कुमारपैरा एथलीट
सत्यप्रकाश तिवारीपैरा बैडमिंटन
मंजीत सिंहरोइंग
सचिन नागतैराकी
नंदन पालटेनिस
नेत्रपाल हुड्डाकुश्ती

द्रोणाचार्य पुरस्कार

द्रोणाचार्य पुरस्कार उन प्रशिक्षक (कोच) को दिया जाता है जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी दिए जाते हैं. इस पुरस्कार का प्रारम्भ 1985 में हुआ था. द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता को पांच लाख रुपए का नकद, लघु-प्रतिमाएं और प्रमाण पत्र दिया जाता है.

नियमित श्रेणी

नामखेल
जूड फेलिक्सहॉकी
योगेश मालवीयमलखंब
जसपाल राणानिशानेबाजी
कुलदीप कुमार हंडूवुशु
गौरव खन्नापैरा बैडमिंटन

जीवन-पर्यन्त श्रेणी

नाम खेल
धर्मेंद्र तिवारीतीरंदाजी
पुरुषोत्तम रायएथलेटिक्स
शिव सिंहबॉक्सिंग
रोमेश पठानियाहॉकी
कृष्ण कुमार हुड्डाकबड्डी
विजय भालचंद्र मुनिश्वरपैरा लिफ्टर
नरेश कुमारटेनिस
ओमप्रकाश दहियाकुश्ती

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की राशि में बढ़ोतरी…»

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की राशि में बढ़ोतरी, राजीव गांधी खेल रत्न की पुरस्कार राशि 25 लाख रुपये

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता को दिए जाने वले धान-राशि में बढ़ोतरी की गयी है. इसकी आधिकारिक घोषणा खेल मंत्री किरण रिजिजू ने 29 अगस्त को की. यह बढ़ोतरी इस साल से प्रभावी होगी.

नई पुरस्कार राशि: एक दृष्टि

  1. राजीव गांधी खेल रत्न की पुरस्कार राशि को 7.5 लाख रुपये बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है.
  2. अर्जुन पुरस्कार की पुरस्कार राशि को 15 लाख रुपये कर दिया गया है, यह पहले 5 लाख रुपये थी.
  3. द्रोणाचार्य (आजीवन) पुरस्कारों की राशि को 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये कर दिया गया है.
  4. नियमित द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेताओं को 10 लाख रुपये दिये जायेंगे जो पहले 5 लाख रुपये होते थे.
  5. ध्यानचंद्र पुरस्कार विजेताओं की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गयी.

राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों की घोषणा: रोहित शर्मा सहित 5 खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

खेल मंत्रालय ने 21 अगस्त को राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों (National Sports Awards) 2020 की घोषणा की. इन पुरस्‍कारों की घोषणा खेल मंत्रालय की 12 सदस्यीय चयन समिति के सिफारिश पर की गयी है. समिति में पूर्व क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह भी शामिल थे. समिति ने इस वर्ष 5 खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 29 खिलाड़ियों की अर्जुन पुरस्कार देने की सिफारिश की थी.

खेल रत्न के लिए 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 की उपलब्धियों पर विचार किया गया. पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 29 अगस्त को खेल दिवस पर इन पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन 29 अगस्त को देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

इस वर्ष क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरा ऐथलीट मरियप्पन थंगवेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जाएगा.

राजीव गान्धी खेल रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है. इस पुरस्कार की शुरुआत 1991–92 में हुई थी. इस पुरस्कार के विजेता को ₹7.5 लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में मिलते हैं.

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ता

रोहित शर्मा: रोहित को उनकी शानदार बल्लेबाजी के कारण इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. 33 वर्षीय रोहित खेल रत्न पाने वाले केवल चौथे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह सम्मान दिया जा चुका है. तेंडुलकर पहले भारतीय क्रिकेटर थे जिन्हें 1998 में खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था. धोनी को 2007 और कोहली को 2018 में भारोत्तोलक मीराबाई चानू के साथ यह पुरस्कार मिला था.

विनेश फोगाट: विनेश को 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2019 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के लिए यह पुरस्कार दिया गया.

मरियप्पन थंगवेलु: मरियप्पन थंगवेलु को 2016 रियो ओलिंपिक खेलों में T42 ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीतने के लिए पुरस्कार दिया गया है.

मनिका बत्रा: टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका के नाम की सिफारिश 2018 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए की गई है. उन्होंने उस वर्ष राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था.

रानी रामपाल: रानी रामपाल तीसरी महिला और पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हैं जिनके नाम की सिफारिश इस सम्मान के लिए चुना गया है. रानी से पहले धनराज पिल्लै (2000) और सरदार सिंह (2017) को खेल रत्न पुरस्कार मिला था. रानी की अगुवाई में भारतीय टीम ने महिला एशियाई कप 2017 में ऐतिहासिक जीत दर्ज की तथा 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक जीता.

अर्जुन पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार

अर्जुन पुरस्कार के लिए 27 नामो की सिफारिश की गई है, जिसमे उभरती युवा महिला पहलवान दिव्या काकरान का नाम भी शामिल है. हॉकी कोच रमेश पठानिया समेत आठ प्रशिक्षकों को आजीवन योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

लुईस हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020 का खिताब जीता

ब्रिटेन के मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री (Spanish Grand Prix) 2020 का खिताब जीत लिया है. हैमिल्टन ने दूसरे स्थान पर रहे नीदरलैंड के रेड बुल रेसर मैक्स वेरस्टापेन को पराजित किया. फिनलैंड के मर्सिडीज रेसर वालटेरी बोटास ने तीसरा स्थान हासिल किया.

यह हैमिल्टन की इस सीजन की चौथी और उनके फॉर्मूला वन करियर की 88वीं जीत है. हैमिल्टन अब माइकल शूमाकर के फॉर्मूला वन में सर्वाधिक जीत के रिकॉर्ड से सिर्फ तीन जीत पीछे हैं. शूमाकर का फॉर्मूला वन में 91 जीत का रिकॉर्ड है. इस जीत के साथ हैमिल्टन ने ड्राइवरों की अंक तालिका में 37 अंक की बढ़त बना ली है.

पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेटर और उत्तरप्रदेश के मंत्री चेतन चौहान का निधन

पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेटर और उत्तरप्रदेश के मंत्री चेतन चौहान का 16 अगस्त को निधन हो गया. वे 73 वर्ष के थे. चेतन चौहान को पिछले महीने लखनऊ के PGI अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वो कोरोना संक्रमित पाए गए थे.

चेतन चौहान उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में युवा और खेल मंत्री थे और उन्होंने यूपी मंत्रिमंडल में सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी और नागरिक सुरक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया है.

12 साल के करियर में चेतन चौहन ने 40 टेस्ट मैचों में 2084 रन बनाए थे. उनके नाम 16 अर्धशतक दर्ज हैं. सुनील गावस्कर के साथ उनकी सलामी जोड़ी दुनियाभर में मशहूर रही. 1981 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. चौहान उत्तर प्रदेश के अमरोहा से 1991 और 1998 में दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए.