32वां ओलम्पियाड खेल 2020 टोक्यो में आयोजित किया जा रहा है

टोक्यो ओलंपिक 2020 (32वां ओलम्पियाड के खेल) का आयोजना 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 के बीच टोक्यो, जापान में किया जा रहा है. इन खेलों का उद्घाटन 23 जुलाई को जापान की राजधानी टोक्‍यो के नेशनल स्टेडियम में किया गया था. उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक, हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम थे.

मोमीजी निशिया सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बनीं
जापान की 13 वर्षीय स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया (Momiji Nishiya) ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता है. निशिया ने यह पदक स्केटबोर्ड स्पर्धा में जीता. वह ओलंपिक खेलों में अब तक की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बन गयी हैं. निशिया ने ब्राजील की 13 वर्षीय रेसा लील को पराजित किया. कांस्य पदक जीतने वाली जापान की फुना नाकायमा की उम्र 16 साल है.

भारत के लिए पहला पदक मीरा बाई चानू ने जीता
तोक्यो ओलिम्पिक खेलों में भारत के लिए पहला पदक मीरा बाई चानू ने जीता. उन्होंने यह पदक वेट लिफ्टिंग के 49 किलोग्राम वर्ग में कुल 202 किलोग्राम भार उठा कर जीता. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीन की झिहुई हाउ ने और इंडोनेशिया की कांतिका आयसाह ने कांस्य पदक जीता. मीरा बाई चानू, भारोत्तोलक में कर्णम मल्लेश्वरी के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय बनी हैं.

सुमित नागल पुरुष एकल स्पर्धा का कोई मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी
सुमित नागल ओलंपिक खेलों में पुरुष एकल स्पर्धा का कोई मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गये हैं. ओलंपिक खेलों में टेनिस स्पर्धा के पहले मैच में उन्होंने डेनिस इस्तोमिन (Denis Istomin) को हराया. 1996 के अटलांटा ओलंपिक खेलों में, जीशान अली एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. लिएंडर पेस पहले दौर से आगे निकलने वाले दूसरे भारतीय थे.

32वां ओलम्पियाड खेल टोक्यो 2020: मुख्य बिंदु

  • 32वें ओलंपिक खालों का आयोजन 2020 में किया जाना था लेकिन covid-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.
  • टोक्यों ओलंपिक में 46 खेल स्‍पर्धाएं आयोजित की जायेंगी, जिसमें 207 देशों के करीब 11 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे. भारत के 127 खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं.
  • टोक्यो ओलंपिक 2020 का आधिकारिक मोटो (आदर्श वाक्य) ‘United by Emotion’ है. इस बार ओलंपिक का शुभांकर- ‘मेरातोयवा’ है.
  • ओलंपिक खेलों में इस बार बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, कराटे, स्केटबोर्ड और सर्फिंग को भी शामिल किया गया है.
  • पहली बार किसी देश के दो ध्वजवाहक अपने-अपने देश के खिलाड़ियों का नेतृत्व करेंगे.
  • टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में महिला मुक्‍केबाज मैरी कॉम और हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह जबकि समापन में बजरंग पुनिया को भारतीय ध्वजवाहक चुना गया है.
  • पहली बार बिना दर्शकों के आयोजित होगा, क्‍योंकि जापान में कोरोना के कारण आपातकाल लगा दिया गया है.
  • ओलंपिक के दौरान दिये जाने वाले पदक जापान के रिसाईकल्‍ड इलैक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों से बने हैं. ये पदक खिलाड़ियों के उत्‍साह और विविधता को प्रदर्शित करेंगे.
  • इस बार बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, कराटे, स्केटबोर्ड और सर्फिंग को भी शामिल किया गया है.
  • भारत के 127 खिलाड़ी इस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं, जिनमें 71 पुरुष और 56 महिलाएं शामिल हैं.
  • भारतीय घुड़सवार फ़वाद मिर्ज़ा ने ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स में शीर्ष पर रहते हुए ओलिंपिक कोटा (Tokyo Olympics 2020) हासिल किया है.
  • घुड़सवारी प्रतियोगिता में 20 साल में पहली बार भारत को ओलंपिक कोटा हासिल हुआ है. इससे पहले सिर्फ इम्तियाज अनीस ने वर्ष 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक और दिवंगत विंग कमांडर आईजे लांबा ने 1996 अटलांटा ओलंपिक में भारत का घुड़सवारी में प्रतिनिधित्व किया था.
  • टोक्यो 2020 ओलंपिक जापान में आयोजित होने वाला चौथा ओलंपिक होगा. टोक्यो में पहला ओलंपिक खेल 1964 में हुआ था. यह एशिया में होने वाला पहला ओलंपिक खेल था. इसी के साथ टोक्यो दो बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला एकमात्र एशियाई शहर बन गया है.

वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप में भारत ने 5 गोल्ड समेत कुल 13 मेडल जीते

वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप (World Cadet Championships) 2021 का आयोजन 19 जुलाई से 25 जुलाई तक हंगरी के बुडापेस्ट में किया गया था. इस चैंपियनशिप में भारतीय दल ने 5 स्वर्ण पदक सहित कुल 13 पदक जीते.

इन खेलों के आखिरी दिन प्रिया मलिक ने इस चैंपियनशिप में महिलाओं के 75 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीत भारतीय टेली को 13 तक पहुंचाया. इस चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक अमन गुलिया ने दिलाया था.

भारत को दूसरी सफलता 80 किलोग्राम वर्ग में सागर की तरफ से मिली. प्रिया मलिक के अलावा युवा पहलवान तनु ने भी कैडेट विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतकर इतिहास रचा है. 16 वर्षीय कोमल पांचाल ने भी 46 किलोग्राम भार वर्ग स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

संदेश झिंगन को पुरुष और बाला देवी को महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया

संदेश झिंगन को पुरुष और नंगंगोम बाला देवी को महिला ‘AIFF फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21’ चुना गया है. यह अवार्ड अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) क्लब के कोचों के वोटों के आधार पर दिया गया है.

संदेश झिंगन

झिंगन भारतीय फुटबॉल टीम के सेंट्रल डिफेंडर हैं. पहली बार किसी सेंट्रल डिफेंडर को यह अवॉर्ड मिला है. इससे पहले उन्हें 2014 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिल चुका है.

मौजूदा समय में संदेश झिंगन एक प्रोफेशनल फुटबॉल खिलाड़ी हैं और एटीके मोहन बगान क्लब की ओर से खेलते हैं. झिंगन को 2015 में सीनियर राष्ट्रीय टीम में जगह मिली थी. उन्होंने पांच बार सीनियर टीम की कमान भी संभाली है. फुटबॉल में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर भारत सरकार से झिंगन को वर्ष 2020 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया था.

नंगंगोम बाला देवी

नंगंगोम बाला देवी भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम फॉरवर्ड से खेलती हैं. बाला फिलहाल स्कॉटलैंड में रेंजर्स विमेंस एफसी क्लब के लिए खेल रहीं हैं. वह यूरोप के किसी विदेशी क्लब के साथ एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर हैं.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने अपने आदर्श वाक्य को परिवर्तित किया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने ओलंपिक के आदर्श वाक्य को “Citius, Altius, Fortius” से बदलकर “Citius, Altius, Fortius, Communiter” करने का निर्णय किया है. यह निर्णय कोविड-19 महामारी के समय दुनिया भर में एकजुटता दिखाने के लिए किया गया है. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के संस्थापक पियरे डी कूपर्टिन के सुझाव पर इसे परिवर्तित किया गया है.

“Citius, Altius, Fortius” तीन लेटिन शब्दों से बना था जिसका अर्थ “Faster, Higher, Stronger” है. अब इसमें एक और लेटिन शब्द ‘Communiter’ को जोड़ा गया है, जिसका अर्थ ‘Together’ (एकजुट) होता है.

IOC ने 2020 टोक्यो ओलंपिक (2020 Tokyo Olympics) शुरू होने के ठीक पहले अपने आदर्श वाक्य में परिवर्तन किया है. 2020 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक 23 जुलाई से 8 अगस्त  2021 तक जापान के टोक्यो में आयोजित किया जाएगा. यह मूल रूप से वर्ष 2020 में आयोजित होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था.

लुईस हैमिल्टन ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स 2021 के विजेता बने

ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स 2021 का खिताब ब्रिटेन के मर्सडीज ड्राईवर लुईस हैमिल्टन (Mercedes-Great Britain) ने जीत ली है. वह रिकॉर्ड आठवीं बार इस प्रतियोगिता के विजेता बने हैं.

इसका आयोजन 18 जुलाई, 2021 को यूनाइटेड किंगडम के सिल्वरस्टोन सर्किट में किया गया था. इस प्रतियोगिता में मोनाको के फेरारी ड्राईवर चार्ल्स लेक्लर दूसरे फिनलैंड के मर्सडीज ड्राईवर वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) तीसरे स्थान पर रहे.

2026 में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी भारत को दिया गया

2026 में आयोजित होने वाले विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी भारत को दिया गया है. विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) ने इसकी घोषणा 14 जुलाई को की.

  • भारत को 2023 में सुदीरमन कप का आयोजन करना था, लेकिन BWF ने इस विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप की मेजबानी चीन को सौंपने का फैसला किया है.
  • BWF ने चीन में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 2021 के सुदीरमन कप को चीन के शुजोऊ की जगह फिनलैंड के वांता में आयोजित करने का फैसला किया.
  • भारत ने 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी स्वीकार कर ली है. यह दूसरा अवसर होगा जबकि भारत विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा. इससे पहले 2009 में हैदराबाद में इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था.

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय खिलाडी

  • पीवी सिंधू वर्तमान में महिला एकल की विश्व चैंपियन है. सिंधू ने इस प्रतियोगिता में दो रजत और दो कांस्य पदक भी जीते हैं.
  • बी साई प्रणीत ने 2019 में स्विट्जरलैंड के बासेल में पुरुष एकल में विश्व चैंपियनशिप का पदक जीता था.
  • साइना नेहवाल ने 2015 और 2017 में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता था
  • अश्विनी पोनप्पा और ज्वाला गुट्टा ने 2011 में लंदन में महिला युगल में कांस्य पदक हासिल किया था.

विम्बलडन 2021: जोकोविच ने पुरुष और एश्ले बार्टी ने महिला एकल का खिताब जीता

पुरुष एकल: विम्बलडन 2021 टेनिस प्रतियोगिता 21 जून से 11 जुलाई तक लंदन में खेला गया था. इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल का खिताब सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता. 12 जुलाई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में उन्होंने इटली के माटियो बेरेटिनी को हराकर यह प्रतियोगिता जीता.

जोकोविच का यह छठा विम्बलडन खिताब और 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब था. इसके साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी कर ली. दोनों ने 20-20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. जोकोविच ने विम्बलडन का पहला खिताब 2011 में जीता था.

महिला एकल: विम्बलडन 2021 के महिला एकल की विजेता ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी रहीं. फाइनल में उन्होंने चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को हराया. बार्टी का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था.

विम्बलडन: एक दृष्टि

  • विम्बलडन प्रतियोगिता दुनिया में सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट है. पहली बार विम्बलडन का आयोजन 1877 में किया गया था. इसके बाद से यह प्रतियोगिता विम्बलडन के लन्दन उपनगर में ऑल इंग्लैण्ड क्लब में आयोजित की जाती रही है.
  • यह चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स में से एक है. अन्य ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन हैं. यह एकमात्र प्रतियोगिता है, जिसे आज भी खेल की मूल सतह, घास, पर खेला जाता है.
  • चेक-अमेरिकन महिला खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा ने इस टूर्नामेंट को सर्वाधिक 9 बार जीता है. पुरुष खिलाड़ियों में विलियम रेनशॉ, पीट सम्प्रास और रोजर फेडरर तीनों ने इस खिताब को 7 बार अपने नाम किया है.
भारतीय टेनिस खिलाडी
  • भारतीय टेनिस खिलाडी रामनाथन कृष्णन 1960 और 1961 में दो बार विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचे थे और विश्व नंबर 6 की करियर-उच्च रैंकिंग प्राप्त की.
  • रमेश कृष्णन दूसरे भारतीय थे, जो विम्बलडन के क्वाटर-फाइनल में पहुंचे थे. यह करनामा उन्होंने 1986 में किया था.
  • भारत की टेनिस परी सानिया मिर्जा ने 2015 में पहला महिला डबल्स जीता था. सानिया ग्रैंड स्लैम जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, जिनमें से 3 डबल्स में और 3 मिक्स्ड डबल्स में आए हैं.
  • भारतीय टेनिस का इतिहास महेश भूपति और लिएंडर पेस के नाम पुरुष युगल वर्ग में 8 और मिश्रित युगल में 6 मिलाकर कुल 14 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.

इंग्‍लैंड को पराजित कर इटली यूरो कप फुटबॉल 2020 का विजेता बना

इटली ने यूरो कप फुटबॉल-2020 का खिताब जीत लिया है. लंदन के वेंबले स्टेडियम में 11 जुलाई को खेले गये फाइनल में इटली ने इंग्‍लैंड को पैनेलिटी शूट आउट में 3-2 से हराकर इस प्रतियोगिता का विजेता बना.

  • इससे पहले 1976 में चैकोस्‍लोवाकिया और पश्चिमी जर्मनी के बीच हुए यूरो कप फाइनल मुकाबले का निर्णय पैनेलिटी शूट आउट से हुआ. जिसमें चैकोस्‍लोवाकिया ने खिताब जीता था.
  • यूरो कप फुटबॉल 2020 का आयोजन 11 जून से 11 जुलाई 2021 तक किया गया. इसका आयोजन 2020 में किया जाना था लेकिन covid-19 संक्रमण के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले टीम थे: ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, इंग्लैंड, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, इटली, नीदरलैंड, नार्थ मैसीडोनिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस, स्कॉटलैंड, स्लोवाकिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, तुर्की, यूक्रेन और वेल्स.

यूरो कप फुटबॉल

यूरो कप (UEFA Euro) यूरोप में आयोजित होने वाली पुरुष फूटबाल टीम की प्रमुख खेल प्रतियोगिता है. इसका आयोजन प्रत्येक 4 साल में किया जाता है. पहला यूरो कप 1960 में खेला गया था. अब तक इस प्रतियोगिता को सबसे ज्यादा बार स्पेन और जर्मनी ने 3-3 बार जीता है. जबकि पिछली बार 2016 में आयोजित प्रतियोगिता को पुर्तगाल ने जीता था.

यूरो 2020 का ‘गोल्डन बूट’ क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता

पुर्तगाल के फॉरवर्ड खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल कर गोल्डन बूट का पुरस्कार जीता. रोनाल्डो ने यूरो कप में चार मैच में पांच गोल किए. चेक गणराज्य के स्ट्राकर पैट्रिक स्किक के भी टूर्नामेंट में इतने ही गोल थे, लेकिन रोनाल्डो ने एक गोल में सहायक की भी भूमिका निभाई थी, जिसके आधार पर उन्होंने गोल्डन बूट जीता.

अर्जेंटीना ने कोपा अमरीका फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

अर्जेंटीना ने कोपा अमरीका फुटबॉल टूर्नामेंट (Copa America Football Tournament) 2021 जीत लिया है. रियो ड‍ि जिने‍रो के मराकाना स्‍टेडियम में फाइनल में अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से पराजित कर इस टूर्नामेंट का विजेता बना. खेल का एकमात्र गोल अर्जेंटीना के ऐंजिल मारिया ने किया. लियोनल मैस्‍सी के नेतृत्‍व में अर्जेंटीना की यह पहली प्रमुख जीत है.

अर्जेंटीना ने 28 साल बाद प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय टूर्नामेंट जीता है. अर्जेंटीना का यह पन्‍द्रहवां कोपा-अमरीका फुटबॉल खिताब है और वह उरूगवे के बराबर आ गया है.

सरकार ने भारतीय किकबॉक्सिंग महासंघ को मान्यता दी

सरकार ने भारतीय किकबॉक्सिंग महासंघ (IAKO) को खेल महासंघ (NSF) के रूप में मान्यता प्रदान की है. खेल मंत्रालय ने इसकी घोषणा 2 जुलाई को की.

भारतीय किकबॉक्सिंग महासंघ, World Association of Kickboxing Organizations (WAKO) से संबद्ध है, जो किकबॉक्सिंग के लिए एक विश्व निकाय है.

IAKO 30 नवंबर से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) का भी अस्थायी मान्यता प्राप्त सदस्य है. उसे पूर्ण मान्यता देने के बारे में जुलाई में तोक्यो में IOC के सत्र में फैसला लिया जायेगा.

भारतीय किकबॉक्सिंग महासंघ (IAKO)

भारतीय किकबॉक्सिंग महासंघ (Indian Association of Kickboxing Organisation) भारत में किकबॉक्सिंग का राष्ट्रीय महासंघ है. इसकी स्थापना 1993 में भारत में किकबॉक्सिंग गतिविधियों को नियंत्रित करने और बढ़ावा देने के लिए की गई थी.

अभिमन्यु मिश्रा ने सबसे कम उम्र में शतरंज ग्रेंड मास्टर का खिताब जीतने का कीर्तिमान बनाया

भारतीय मूल के अमरीकी अभिमन्यु मिश्रा ने सबसे कम उम्र में शतरंज ग्रेंड मास्टर का खिताब जीतकर इतिहास रचा है. उन्होंने यह उपलब्धि 12 साल चार महीने और 25 दिन की अवधि में हासिल की.

बुडापेस्ट में अभिमन्यु ने भारत के 15 वर्षीय जीएम लियोन को हराकर नौ राउंड में 2600 से अधिक प्रदर्शन रेटिंग हासिल की. उन्होंने सरगेई कर्जाकिन का रिकॉर्ड तोड़ा, जो 2002 में 12 वर्ष सात महीने की आयु में चैंपियन बने थे.

ग्रैंड मास्टर का खिताब वैश्विक शतरंज संगठन FIDE द्वारा खिलाड़ियों को दिया जाता है. यह खिताब हासिल करने के लिए 2500 ELO की रेटिंग हासिल करनी पड़ती है.

न्‍यूजीलैंड ने भारत को पराजित कर पहली विश्‍व क्रिकेट टेस्‍ट चैम्पिनशिप जीती

हाल ही में संपन्न हुई पहली विश्‍व क्रिकेट टेस्‍ट चैम्पिनशिप न्‍यूजीलैंड ने जीत ली है. इस चैम्पियनशिप का फाइनल मैच 18 से 23 जून तक इंग्लैंड के साउथम्‍प्‍टन में खेला गया था. इस मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा कर इस टेस्‍ट चैम्पिनशिप का विजेता बना. यह मैच बारिश के कारण 5 दिनों के स्थान पर 6 दिन तक खेला गया.

न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन को ‘प्‍लेयर ऑफ द मैच’ घोषित किया गया, जबकि केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड) को ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ चुना गया. फाइनल मैच में भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली ने जबकि न्‍यूजीलैंड की कप्तानी केन विलियम्‍सन ने की थी.

प्रथम टेस्‍ट चैम्पियनशिप आयोजन

  • क्रिकेट टेस्‍ट चैम्पियनशिप का आयोजन पहली बार हुआ था. टेस्‍ट खेलने वाले विभिन्‍न देशों के बीच दो वर्ष तक इस चैम्पियनशिप के अंतर्गत टेस्‍ट मैच खेले गए थे.
  • भारत और न्‍यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाई थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया इस चैम्पियनशिप में तीसरे स्थान पर रहा.
  • भारत के शीर्ष स्पिन गेंदबाज रवि चन्‍द्रन अश्‍विन ने इस टेस्‍ट चैम्पियनशिप में सर्वाधिक विकेट लिए हैं. उन्‍होंने कुल 71 खिलाडियों को आउट किया.
  • अगली विश्‍व क्रिकेट टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 के बीच होगी.