फीफा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 2021: पुरुषों में रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और महिला वर्ग में एलेक्सिया पुटेलस को

फीफा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (Best FIFA Football Awards) 2021 की घोषणा हाल ही में की गयी थी. पुरुषों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार पोलैंड और बायर्न म्यूनिख के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (Robert Lewandowski) को दिया गया. महिला वर्ग में यह पुरस्कार बार्सिलोना की खिलाड़ी एलेक्सिया पुटेलस (Alexia Putellas) को दिया गया.

मुख्य बिंदु

  • अर्जेंटीना और पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी को पछाड़ते हुए रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने यह पुरस्कार अपने नाम किया. मेसी छह बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं जबकि लेवांडोव्स्की गत विजेता हैं. उन्होंने हाल ही में अपने कॅरिअर की सातवीं बेलोन डी ओर ट्रॉफी जीती थी.
  • फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में मेसी के अलावा मिस्र व लिवरपूल के मोहम्मद सालाह का नाम भी था.
  • महिलाओं में एलेक्सिया पुटेलस और जेनिफर हर्मोसो के साथ चेल्सी की खिलाड़ी सैम केर पुरस्कार की दौड़ में शामिल थीं. पुटेलस ने दिसम्बर 2021 में महिला बैलोन डिओर जीता था, जिसमें हर्मोसो दूसरे और केर तीसरे स्थान पर रही थी.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

इंडिया ओपन टूर्नामेंट: लक्ष्‍य सेन पुरुष एकल का और रेड्डी और शेट्टी की जोड़ी डबल्‍स का विजेता बना

पुरुष एकल: इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट (India Open Badminton Tournament) 2022 के पुरुष एकल का खिताब लक्ष्‍य सेन ने जीता है. नई दिल्‍ली में 16 जनवरी को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में उन्होंने विश्‍व चैम्पियन सिंगापुर के लो क्यिां यीव को पराजित कर विजेता बना. यह लक्ष्‍य सेन का पहला सुपर 500 खिताब था. लक्ष्‍य सेन ने सेमीफाइनल में मलेशिया के नग जे योंग को हराया था.

पुरुष डबल्‍स: पुरुष डबल्‍स के फाइनल में चिराग शेट्टी और सात्‍विक साइराज रेनकी रेड्डी की भारतीय जोडी ने इंडोनेशिया के मोहम्‍मद एहसान और हेन्‍द्रा सेतियावान की जोडी को पराजित किया था. यह जोड़ी इंडिया ओपन जीतने वाली भारत की पहली पुरुष जोडी बन गई है.

इंडिया ओपन

इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2008 से भारत में आयोजित की जा रही है. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने इंडिया ओपन को वर्ल्ड टूर सुपर 500 इवेंट्स का दर्जा दिया है. इस वर्ष इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 11 से 16 जनवरी तक नई दिल्‍ली में खेला गया था.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

रामनाथन और बोपन्ना की भरतीय जोड़ी ने एडिलेड इंटरनेशनल एटीपी टूर्नामेंट खिताब जीता

रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन की गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड अंतर्राष्ट्रीय युगल टेनिस ट्रॉफी जीती है. इस भारतीय जोड़ी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के इवान दोदिग और ब्राजील के मार्सेलो मेला को सीधे सेटों में 7-6, 6-1 से हराया.

भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में बोस्निया के टोमिस्लाव ब्रेकिक और मैक्सिको के सेंटियागो गोंजालेज की जोड़़ी को हराया. यह बोपन्ना का 20वां एटीपी युगल खिताब और रामकुमार का पहला खिताब है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

मेरठ में मेजर ध्‍यानचंद खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी गयी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 जनवरी को उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्‍यानचंद खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी. यह विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांव में स्‍थापित किया जाएगा. इसपर लगभग 700 करोड रूपये की लागत आएगी.

मेजर ध्‍यानचंद खेल विश्‍वविद्यालय: एक दृष्टि

  • इस विश्वविद्यालय में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों सहित 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी.
  • यह विश्वविद्यालय में हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, व्यायामशाला हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, स्विमिंग पूल, बहुउद्देशीय हॉल, और एक साइकिलिंग वेलोड्रोम सहित आधुनिक और अत्याधुनिक खेल बुनियादी ढांचे से लैस होगा.
  • इसमें प्रशिक्षण की क्षमता वाली अन्य सुविधाओं के अलावा निशानेबाजी, स्क्वैश, जिमनास्टिक, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग की सुविधाएं भी होंगी.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

भारत अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट का 8वीं बार विजेता बना

अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट (ACC U19 Asia Cup) 2021 का खिताब भारत ने जीता है. 31 दिसम्बर 2021 को दुबई में खेले गये फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा कर इस प्रतियोगिता का विजेता बना.

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 9 विकेट पर 106 रन बनाये. बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर मैच 38 ओवर का कर दिया गया. भारतीय टीम ने 102 रन के संशोधित लक्ष्‍य को 21 ओवर और तीन गेंद में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया.

अंडर-19 एशिया कप के 9 एडिशन में भारत ने 8 बार इस टूर्नामेंट को जीता है. 2012 में केवल उसे संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया था. भारत अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में अबतक एक बार भी नहीं हारा है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह ने 24 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. भारत के लिए 23 साल तक खेले हरभजन 2007 में ट्वेंटी-ट्वेंटी और 2011 में एकदिवसीय विश्वकप जीतने वाली टीम के सदस्य थे.

हरभजन ने 103 टेस्ट मैच में 417 विकेट लिए. 236 वनडे में 269 विकेट और 28 ट्वेंटी-ट्वेंटी में उन्होंने 25 विकेट लिए.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

डोपिंग उल्लंघन के मामले पर WADA की रिपोर्ट: भारत शीर्ष उल्लंघनकर्ताओं में

वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) ने विश्व में डोपिंग उल्लंघन के मामले पर हाल ही में अपनी रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में डोपिंग के मामलों में बढ़ोतरी हुई है.

मुख्य बिंदु

  • नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार 2019 में भारत में डोपिंग के कुल 152 मामले पाए गए हैं. 2019 में डोपिंगरोधी नियमों का उल्लंघन करने के मामलों के आधार पर भारत तीसरे स्थान पर रहा. भारत इस सूची में केवल रूस (167) और इटली (157) से पीछे है. ब्राजील (78) चौथे और ईरान (70) पांचवें स्थान पर है.
  • भारत में 2019 में डोपिंगरोधी नियमों के उल्लंघन के 152 मामले (विश्व के कुल मामलों का 17 प्रतिशत) पाए गए, जिसमें डोपिंग के सर्वाधिक आरोपी बॉडी बिल्डिंग (57) में पाए गए.
  • ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन से सबसे अधिक 25 मामले आये. उसके बाद एथलेटिक्स (20) और कुश्ती (10) का स्थान था. 4 क्रिकेटरों ने भी 2019 में डोपिंगरोधी नियमों का उल्लंघन किया था.
  • अंतरराष्ट्रीय डोपिंग रोधी नियमों का पालन नहीं करने के कारण रूस टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अपनी राष्ट्रीय टीम को नहीं उतार पाया था.
  • भारत 2018 में डोपिंगरोधी नियमों के उल्लंघन के मामलों चौथे, जबकि 2017 में सातवें स्थान पर था. भारत में 2017 में 57 जबकि 2018 में 107 मामले पाए गए थे.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

भारत ने एशियाई चैंपियन्‍स ट्रॉफी हॉकी में कांस्‍य पदक जीता

भारत ने एशियाई चैंपियन्‍स ट्रॉफी हॉकी में तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्‍य पदक जीता. ढाका में 22 दिसम्बर को खेले गये कांस्य पदक के मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को 4-3 से पराजित कर यह पदक अपने नाम किया.

इस मैच में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, सुमित, वरूण कुमार और आकाशदीप सिंह ने गोल किये. इस मैच में भारतीय टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह थे.

इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक दक्षिण कोरिया ने जीता. प्रतियोगिता के फाइनल मैच में दक्षिण कोरिया ने जापान को पेनल्‍टी शूट आउट में 4-2 से हराकर यह पदक जीता. निर्धारित समय तक दोनों टीमें तीन-तीन से बराबरी पर थीं.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

सैफ अंडर 19 महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब बंगलादेश ने जीता

बंगलादेश ने सैफ अंडर 19 महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है. ढाका में 22 दिसम्बर को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मेजबान बंगलादेश ने भारत को 1-0 से हराया. मैच का एकमात्र गोल 81वें मिनट में बांगलादेश की अनाई मोगिनी ने किया. इससे पहले भारतीय टीम ने नेपाल को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

किदांबी श्रीकांत विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने

भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत BWF विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गये हैं. किदांबी ने रजत पदक जीता. स्पेन के हुएल्वा में खेले गए इस प्रतियोगिता के फाइनल में श्रीकांत को सिंगापुर के लोह कीन यू (Loh Kean Yew) ने पराजित कर स्वर्ण पदक जीता. BWF विश्व चैंपियनशिप 2021, 12 से 19 दिसंबर, 2021 तक स्पेन के ह्यूएलवा में आयोजित किया गया था.

किदांबी श्रीकांत विश्व चैंपियनशिप के पुरुषों के एकल में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने हैं. अप्रैल 2018 में, उन्हें BWF रैंकिंग में विश्व नंबर 1 के रूप में स्थान दिया गया था.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन को ‘नाइटवुड’ की उपाधि दी गई

सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को ब्रिटेन के राजघराने की तरफ से ‘नाइटवुड’ की उपाधि दी गई. उन्हें मोटरस्पोर्ट्स में उनके योगदान के लिए 15 दिसम्बर को प्रिंस ऑफ़ वेल्स की तरफ से यह सम्मान मिला. उन्हें लंदन के विंड्सर कासल में प्रिंस चार्ल्स ने यह सम्मान दिया. हैमिल्टन यह सम्मान पाने वाले अब ब्रिटेन के इकलौते अश्वेत ड्राइवर हैं.

हैमिल्टन चौथे फॉर्मूला वन रेसर बन गए हैं जिन्हें ब्रिटेन में सर की मानद उपाधि से नवाजा गया है. उनसे पहले जैक ब्राभम, स्टर्लिंग मोस और जैकी स्टीवर्ट को यह उपाधि मिल चुकी है.

लुईस हैमिल्टन

ब्रिटेन के 36 वर्षीय लुईस हैमिल्टन ब्रिटिश फॉर्मूला वन में मर्सिडीज के रेसिंग ड्राइवर हैं. उनके नाम पर 103 रेस जीतने का रिकॉर्ड है और वह सर्वाधिक सात चैंपियनशिप जीतने के मामले में दिग्गज माइकल शूमाकर के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं. हैमिल्टन हाल ही में संपन्न अबू धाबी ग्रां प्री 2021 में दुसरे स्थान पर रहे थे जिससे आठवीं चैंपियनशिप जीतने में नाकाम रहे.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉

फॉर्मूल वन वर्ल्ड चैपियनशिप का खिताब मैक्स वर्स्टापेन ने जीता

रेड बुल के युवा ड्राइवर मैक्स वर्स्टापेन (Max Verstappen) ने 2021 अबू धाबी ग्रां प्री का खिताब अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही वह फॉर्मूल वन वर्ल्ड चैपियनशिप (F1 World Title Championship) पर भी कब्जा करने में सफल रहे. इस मुकाबले में उन्होंने सात बार के विश्व चैंपियन ब्रिटेन के मर्सिडिज ड्राइवर लुइस हैमिल्टन को हराकर यह खिताब जीता.

मैक्स वर्स्टापेन बेल्जियम-डच रेसिंग युवा ड्राइवर है. वह वर्तमान में डच ध्वज के तहत रेड बुल के ड्राइवर हैं. वह 2015 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री में फॉर्मूला वन में प्रतिस्पर्धा करने वाले सबसे कम उम्र के ड्राइवर बने. तब वह मात्र 17 साल के थे. 2021 वह यह चैंपियनशिप जीतने वाले पहले डच ड्राइवर बने हैं.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉