तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों का समापन, महाराष्‍ट्र 78 स्‍वर्ण पदकों के साथ पहले स्‍थान पर रहा

खेलों इंडिया युवा खेलों (यूथ गेम्स) 2020 का 10 से 22 जनवरी तक आयोजित किया गया था. इसका आयोजन भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा किया गया था. ये खेल असम के गुवाहाटी में 8 जगहों पर आयोजित किए गये थे. इसकी शुरुआत गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुआ था जिसका उद्घाटन असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था.

यह ‘खेलों इंडिया युवा खेलों’ का तीसरा संस्करण था. इस खेलों में लगभग 6,800 एथलीट ने 20 खेल स्पर्धाओं में हिस्सा लिया. ‘लॉन बॉल’ और ‘साइक्लिंग’ इस बार के दो नए इवेंट इन खेलों में जोड़े गये थे. इस प्रतियोगिता में देश भर के 6000 खिलाड़ी अंडर-17 और अंडर-21 श्रेणियों में 18 विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लिया.

महाराष्‍ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर

तीसरे खेलों इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. उसने 78 स्वर्ण पदक सहित कुल 256 पदक जीते. सर्वाधिक पदक जीतने के लिए महाराष्ट्र ने चैंपियंस ट्राफी भी अपने नाम की। पदक तालिका में हरियाणा 200 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि दिल्ली 122 पदक जीत कर तीसरे स्थान पर रहा।

खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य

इन खेलों का उद्देश्य आने वाले भविष्‍य के लिए खेल प्रतिभाओं को तलाशना और तराशना है। खेलो इंडिया के विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय और ढांचागत सहायता मुहैया कराई जाती है ताकि उन्हें भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा सके.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष चुने गये

हाल ही में संपन्न हुए भारतीय तीरंदाजी महासंघ के चुनाव में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को तीरंदाजी (आर्चरी) एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) का नया अध्यक्ष चुना गया. मुंडा ने विपक्षी बीवीपी राव को 34-18 वोटों के अंतर से हराया. अर्जुन मुंडा का कार्यकाल चार वर्षों का होगा. वहीं, हरियाणा के कैप्टन अभिमन्यू शर्मा ने उपाध्याक्ष का पद हासिल किया.

अर्जुन मुंडा तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. केंद्र सरकार में वे जनजातीय मामलों के मंत्री हैं. उनका तीरंदाजी से जुड़ाव रहा है. मुंडा के प्रयास से 2006 में सरायकेला के दुगुनी में झारखंड सरकार कल्याण विभाग की ओर से तीरंदाजी एकेडमी की स्थापना की गई थी.

चुनाव दिल्ली उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों पर
भारतीय तीरंदाजी को अगस्त 2019 में विश्व तीरंदाजी ने दो गुटों की गुटबाजी के कारण राष्ट्रीय महासंघ को निलंबित कर दिया था. इनमें से एक गुट ने दिल्ली और दूसरे ने चंडीगढ़ में चुनाव कराए थे जो कि अन्तर्राष्ट्रीय संस्था के दिशा निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन था. यह चुनाव दिल्ली उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों पर संपन्न कराया गया था.

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया एक-दिवसीय सीरीज: भारत ने 2-1 से जीती, कोहली मैन ऑफ द सीरीज़ रहे

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले गये 3 मैचों की एक-दिवसीय सीरीज भारत ने 2-1 से जीत ली है. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 19 जनवरी को खेल गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने मेजवान ऑस्‍ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर यह सीरीज अपने नाम किया. इस मैच में 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 47.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 289 रन बनाए.

इस सीरीज का दूसरा मैच गुजरात के राजकोट में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया था. मुंबई में खेले गये सीरीज के पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराकर जीता था.

सानिया मिर्ज़ा और नादिया किचेनोक की जोड़ी ने होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता

भारत की सानिया मिर्ज़ा और यूक्रेन की नादिया किचेनोक की जोड़ी ने WTA होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स का खिताब जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में 18 जनवरी को खेले गये महिला डबल्‍स के फाइनल में भारत की सानिया मिर्ज़ा और यूक्रेन की नादिया किचेनोक की जोड़ी ने चीन की शुआई पेंग और शुआई झांग की जोड़ी को हराकर यह खिताब जीता है.

इससे पहले सानिया और किचेनोक ने किंग और क्रिस्टियन मैक्हेल की अमेरिकी जोड़ी को हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई थी. यह सानिया का 42 वां WTA डबल खिताब है.

होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट 2020 का आयोजन 13 से 18 जनवरी तक ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में किया गया था. यह होबार्ट इंटरनेशनल का 27वां संस्करण है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को केंद्रीय अनुबंध से बाहर किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया है. क्रिकेट बोर्ड द्वारा 16 जनवरी को घोषित कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से धोनी को बाहर रखा गया है. बोर्ड ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए कंट्रैक्ट लिस्ट जारी किया है. धोनी को इस सूची के किसी भी कैटिगरी में जगह नहीं दी गई है.

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के सेमीफाइनल में हार के बाद से धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं. वह टेस्ट मैच से पहले ही संन्यास ले चुके हैं.

BCCI ने चार ग्रेड्स ग्रेड में खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट्स दिए

BCCI ने चार ग्रेड्स ग्रेड A+, ग्रेड A, ग्रेड B और ग्रेड C में खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट्स दिए हैं.

  1. A+ कॉन्ट्रैक्ट्स पाने वालों को सात करोड़ रुपए मिलेंगे.. इसमे भारतीय कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल है.
  2. ग्रेड A में शामिल क्रिकेटर को 5 करोड़ रुपए मिलेंगे. इसमे 11 खिलाड़ियों को रखा गया है. इनमें रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, आजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, कुलदीप यादव और रिषभ पंत है.
  3. ग्रेड B में पाँच खिलाड़ियों को जगह मिली है. इनमें रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल हैं. इन्हे तीन करोड़ रुपए मिलते हैं.
  4. ग्रेड C में आठ खिलाड़ियों को जगह मिली है. इनमें केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं.

धोनी का प्रदर्शन: एक दृष्टि

धोनी एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को ICC की तीनों ट्रॉफियां जिताई हैं. जिनमें 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 का क्रिकेट वर्ल्ड कप और ICC चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं. धोनी ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 90 टेस्ट में 4876 रन बनाए हैं. वनडे में धोनी ने 350 मैच खेले और 50 से अधिक के औसत से 10,773 रन बनाए.

वनडे में उनके नाम 10 शतक और 73 अर्धशतक शामिल हैं. टी-20 में धोनी ने 98 मैच खेले और 37 से अधिक की औसत से 1617 रन बनाए हैं. इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ इंटरनैशनल डेब्यू किया था. उन्होंने अपना आखिरी वनडे न्यू जीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के तौर पर खेला जिसमें 50 रन बनाए.

ICC 2019 अवार्डः रोहित शर्मा को ‘वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर’ और विराट कोहली को ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ अवॉर्ड

ICC ने वर्ष 2019 के लिए पुरस्कारों की घोषणा 15 जनवरी को की. ये पुरस्कार इस प्रकार हैं:

ICC सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर

रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का ‘सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर’ चुना गया. उन्हें यह पुरस्कार पूरे साल शानदार प्रदर्शन करने के लिए दिया गया. रोहित शर्मा ने 2019 में दस शतक लगाए जिसमें से पांच शतक विश्‍व कप में लगाए गए थे.

ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट

भारतीय कप्तान विराट कोहली को 2019 का ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया गया. कोहली को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान खेल भावना दिखाने के लिए सम्मानित किया गया.

ICC सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया. कमिंस इस साल में 59 विकेट लिए थे.

ICC के अन्य पुरस्कार विजेताओं की सूची

क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर: मार्नस लाबुशेन (ऑस्ट्रेलिया)
टी-20 परफॉर्मर ऑफ़ द ईयर: युजवेंद्र चहल
अंपायर ऑफ़ द ईयर: रिचर्ड ईलिंगवर्थ

2019 मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयरः

मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबूशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वॉटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लायन.

2019 मेंस ODI टीम ऑफ़ द ईयर:

रोहति शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आज़म, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव.

BCCI के वार्षिक पुरस्कार की घोषणा, जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर पुरस्कार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से प्रतिवर्ष दिए जाने वाले पुरस्कार (BCCI ANNUAL AWARDS 2018-19) की घोषणा 12 जनवरी को की गयी.

जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर पुरस्कार

प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर पुरस्कार भारतीय क्रिकेट टीम के पेसर जसप्रीत बुमराह को दिया जाएगा. बुमराह को यह सम्मान 2018-19 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया है. बुमराह ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट शुरुआत किया था. इसी के साथ बुमराह ऐसे पहले एशियन बॉलर बने, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया.

पॉली उमरीगर पुरस्कार अन्तर्राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेटर को बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता को एक ट्रॉफी और 15 लाख रुपये दिए जाते हैं.

शेफाली वर्मा को जगमोहन डालमिया पुरस्कार

महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा को महिला ‌क्रिकेट में इंटरनेशनल डेब्यू अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही 2018-19 सत्र में जूनियर घरेलू क्रिकेट में आउटस्टेंडिग परफॉर्मेंस के लिए उन्हें जगमोहन डालमिया पुरस्कार दिया जाएगा.

पूनम यादव को महिला वर्ग का सर्वोच्च पुरस्कार

महिला क्रिकेटर पूनम यादव को महिला वर्ग का सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाएगा. पूनम को हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

क्रिस श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड

भारत के पूर्व कप्तान क्रिस श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड दिया जाएगा. अंजुम एक शानदार बल्लेबाज रही है. इसी के साथ वह 100 वनडे खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं. अपने 17 साल के करियर में अंजुम ने 4 विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

भारत ने श्रीलंका से T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज़ 2-0 से जीती

भारत ने श्रीलंका से तीन मैचों की T-20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज़ 2-0 से जीत ली है. इस सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 10 जनवरी को पुणे में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 78 रन से पराजित कर दिया. श्रीलंका को इस मैच में जीत के लिए 202 रन की ज़रूरत थी, लेकिन टीम 15.5 ओवर में 123 रन पर सिमट गई.

इस सीरीज का दूसरा मैच इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से पराजित किया था. गुवाहाटी में खेला गया सीरीज का पहला मैच भारी बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था.

इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने 4 जनवरी को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. इरफान जब 19 साल के थे तब उन्होंने 2003 में औस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से पहला मैच खेला था. उन्होंने अपना आखिरी मैच 2012 में श्रीलंका के खिलाफ खेला, जो टी-20 मैच था.

इरफान का प्रदर्शन: एक दृष्टि

  • इरफान पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेलते हुए 31.57 की औसत से 1105 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट हैं.
  • वनडे में इरफान ने 120 मैच में खेले और 23.39 की औसत से 1544 रन बनाए. उनके नाम 5 अर्धशतक भी हैं, जबकि उन्होंने 173 विकेट झटके. वहीं, टी20 फॉर्मेट में इरफान ने भारतीय टीम के लिए 24 मैच में में 172 रन बनाए और 28 विकेट लिए.
  • इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कई टीमों के लिए इरफान पठान ने 103 मैच में 1139 रन बनाए 33.11 के औसत से 80 विकेट अपने नाम किए थे.

IOA ने बर्मिंघम राष्‍ट्रमंडल खेलों से बहिष्‍कार का आह्वान वापस लिया

भारतीय ओलिम्पिक संघ (IOA) की वार्षिक आम बैठक 30 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में हुई. बैठक में IOA ने 2022 के बर्मिंघम राष्‍ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी प्रतियोगिता हटाये जाने के मुद्दे पर इन खेलों के बहिष्‍कार का आह्वान वापस ले लिया. बर्मिंघम खेलों से निशानेबाजी स्पर्धा के हटाए जाने के बाद भारत के इन खेलो के बहिष्कार की मांग उठ रही थी.

इस बैठक में भारत ने घोषणा की है वह 2026 या 2030 के राष्‍ट्रमंडल खेलों को भारत में आयोजित करने का प्रयास करेगा. IOA अब राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की जरूरी स्वीकृति लेने के लिए सरकार से संपर्क करेगा. भारत ने 2010 में इन खेलों की मेजबानी की थी.

IOA ने भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के बर्मिंघम खेलों से पहले अलग से राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी. उम्मीद है कि इससे 2022 खेलों से निशानेबाजी को हटाए जाने की भरपाई हो सकेगी. IOA, NRAI के प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (CGF) के पास भेजेगा.

कोनेरू हम्‍पी विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप की विजेता बनीं, चीन की लेई टिंगजी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने महिला विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है. रूस के मास्‍को में 29 दिसम्बर को कोनेरू ने चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर में हराकर इस खिताब की विजेता बनीं. 12वें दौर के बाद हम्‍पी और टिंगजी के नौ-नौ अंक थे, इसलिए आर्मेगेडोन गेम से विजेता का फैसला हुआ. टिंगजी को रजत, जबकि तुर्की की एकेटरिना अटालिक को कांस्‍य पदक मिला. पुरुष वर्ग में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने तीसरी बार इस खिताब का स्वर्ण पदक जीता.

रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बनीं

  • इसके साथ ही हम्‍पी मौजूदा प्रारूप में रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं. इससे पहले, विश्‍वनाथन आनंद ने 2017 में ओपन वर्ग में यह खिताब जीता था.
  • भारत की सबसे युवा महिला ग्रैंडमास्टर हंपी ने साल 2016 में शतरंज को विराम देने का फैसला किया था. हंपी ने मां बनने के बाद शतरंज से दो साल का ब्रेक लिया था.
  • कोनेरू हंपी साल 2009-2011, 2011-12, 2013-14 और 2015-16 में FIDE (इंटरनेशनल शतरंज फेडरेशन) महिला ग्रैंड प्रिक्स श्रृंखला में उप-विजेता रही थी.

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी को पुनः शामिल करने के लिए भारत से प्रस्ताव माँगा गया

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (CGF) ने 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी को पुनः शामिल करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) से प्रस्ताव माँगा है. म्यूनिख में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की बैठक के बाद यह प्रस्ताव आया है.

2022 के राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी को बाहर किये जाने पर भारत के कड़े विरोध के बाद ये प्रस्ताव दिया गया है. इस प्रस्ताव को जनवरी के प्रारंभ में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की खेल समिति के सामने पेश करने को कहा गया है, जिसे मंजूरी के लिए इसकी कार्यकारी समिति को भेजा जायेगा.

भारतीय ओलंपिक संघ ने निशानेबाजी को राष्ट्रमंडल खेलों से हटाए जाने के विरोध में इन खेलों से हटने की धमकी दी थी. राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने निशानेबाजी में हमेशा काफी पदक जीते हैं. 2018 में गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुए पिछली राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने सात स्वर्ण सहित 16 पदक निशानेबाजी में जीते थे.